Move to Jagran APP

विधान परिषद चुनाव में आधा दर्जन दावेदार

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश के विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशियों के नाम की घोषणा रविवार को भाजपा

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Apr 2018 11:01 PM (IST)Updated: Sat, 14 Apr 2018 11:01 PM (IST)
विधान परिषद चुनाव में आधा दर्जन दावेदार
विधान परिषद चुनाव में आधा दर्जन दावेदार

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश के विधान परिषद चुनाव में प्रत्याशियों के नाम की घोषणा रविवार को भाजपा नेतृत्व करेगा और इसी के साथ जिले के उन आधा दर्जन भाजपाइयों के भाग्य का फैसला भी होगा, जो पिछले पंद्रह दिन से लखनऊ और दिल्ली की धूल लिए हुए हैं। इनमें से तीन के नाम की संस्तुति तो सांसद हेमा मालिनी ने भी की है। विप चुनाव का नामांकन सोमवार को दोपहर 2 बजे तक है और नाम वापसी आदि औपचारिकता के बाद उसी सायं नव निर्वाचित सदस्यों के नाम की घोषणा भी हो जानी है।

loksabha election banner

विधान परिषद सदस्य चुने जाने के लिए मथुरा के तमाम भाजपाइयों ने भारी भाग दौड़ की है। इनमें आधा दर्जन वरिष्ठ नेता कुछ ज्यादा ही सक्रिय रहे हैं। ये वे नेता हैं, जिन्हें समय-समय पर प्रदेश नेतृत्व समेत आरएसएस और और उसके घटक संगठनों के नेताओं से आश्वासन मिलता रहा है। इनमें सबसे ज्यादा उम्मीद से तीन बार के सांसद और जिलाध्यक्ष चौ. तेजवीर ¨सह हैं। मांट से विस चुनाव लड़ चुके एसके शर्मा ने भी अपना नाम कई स्तर से चलवाया है।

इनके अलावा पूर्व विधायक चौ. प्रणत पाल ¨सह, पूर्व राज्यमंत्री रविकांत गर्ग और पूर्व जिलाध्यक्ष पदम ¨सह शर्मा भी एमएलसी बनने का सपना संजोय हुए हैं। इनके नाम की संस्तुति सांसद हेमा मालिनी ने भी प्रदेश और केंद्रीय नेतृत्व को की है, लेकिन पार्टी नेताओं की मानें तो सालों बाद यह पहला ऐसा विप चुनाव हो रहा है, जिसमें प्रदेश स्तर पर मंथन के लिए न तो कई कमेटी गठित हुई है और न ही किसी बड़़े पार्टी नेता की सिफारिश मायने रख रही है।

इस बीच पिछले दिनों भाजपा में वापसी करने वाले मुरारी अग्रवाल ने भी टिकट के लिए लामबंदी की है। उन्होंने पार्टी नेताओं से इतर संघ और दूसरे घटक संगठनों के नेताओं से अपनी पैरवी कराई है। वह वैश्य कोटे से विधान परिषद जाना चाह रहे हैं, हालांकि अन्य नाम भी वैश्य दावेदारों में हैं।

इस चुनाव में सारा दारोमदार महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल पर है, जो शनिवार को पैनल लेकर नई दिल्ली गए हैं। इस पैनल में भारी काट-छांट के बाद पंद्रह नाम बताए जा रहे हैं, जिसमें से 11 अंतिम नामों पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मुहर लगनी है और रविवार की सुबह अथवा सायं तक प्रत्याशियों की घोषणा हो जानी है।

विप चुनाव की दौड़ में शामिल नेताओं में से अभी कोई भी कुछ बोलने की स्थिति में नहीं है। ज्यादातर दावेदार शनिवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं और अपने लिए अंतिम प्रयास कर रहे हैं। मीडिया प्रभारी प्रदीप गोस्वामी का कहना है कि संगठन स्तर पर कोई नाम नहीं मांगे गए हैं। जो भी दावेदार हैं, अपने स्तर पर ही लगे हैं। इसलिए इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

उम्मीद इतनी कि नो ड्यूज भी ले आए

मथुरा: विप चुनाव का प्रत्याशी बनने की उम्मीद में चार दावेदारों ने तो नामांकन के लिए जरूरी एनओसी पहले ही ले ली हैं। नामांकन के लिए आधार व वोटर कार्ड के अलावा नगर निगम अथवा निकाय, बिजली, बीएसएनएल और तहसील के नो ड्यूज की एनओसी लेनी अनिवार्य है। शनिवार और रविवार के अवकाश और सोमवार को दोपहर 2 बजे तक नामांकन होने के चलते चार दावेदारों ने पिछले शुक्रवार तक सभी जरूरी प्रमाण पत्र विभिन्न विभागों से हासिल कर लिए हैं। ताकि किसी को ऐन मौके पर दौड़धूप न करनी पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.