Move to Jagran APP

फ्रेंडशिप डे: दोस्तों के लिए सजा उपहारों का बाजार

ऑफलाइन और ऑनलाइन मार्केट उत्साहित बैंड की रहती अधिक डिमांड चार अगस्त को मनाया जाएगा

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 06:27 AM (IST)
फ्रेंडशिप डे: दोस्तों के लिए सजा उपहारों का बाजार
फ्रेंडशिप डे: दोस्तों के लिए सजा उपहारों का बाजार

मथुरा, जासं। दोस्तों के लिए बाजार सज चुका है। चार अगस्त को फ्रेंडशिप डे को लेकर ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन बाजार पूरी तरह से तैयार है। इसमें ब्रेसलेट्स, बैंड, परफ्यूम, वॉच जैसे उपहार की कई वैरायटी छायी हुई हैं। कंपनियां मौके को भुनाते हुए ऑफर्स भी दे रही हैं।

loksabha election banner

फ्रेंडशिप डे के दिन लोग उपहारों का खूब आदान-प्रदान करते हैं। एक दिन पहले से तो दोस्तों के लिए संदेश भेजना शुरू कर देते हैं। इस खास मौके के लिए उपहारों का बाजार सज चुका है। पिक पर्पल स्टोर के मालिक योगेश शर्मा का कहना है कि रक्षाबंधन, दीपावली, वेलेंटाइन डे जैसे मुख्य दिनों की तरह इसका भी युवाओं में खासा उत्साह रहता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही है। सबसे ज्यादा बैंड की डिमांड रहती है। इस समय नई वैरायटी आई हुई हैं। जैसे कपल बैंड, कस्टमाइज बैंड, हार्ट ब्रेसलेट विद लॉक पैंडल के अलावा कस्टमाइज्ड चॉकलेट शामिल है। एक अन्य विक्रेता मेहुल वाष्र्णेय का कहना है कि एक हफ्ते पहले से ग्राहकों की चहल पहल शुरू हो जाती है। आखिर के दो दिन खरीदारी चरम पर रहती है। करा सकते कस्टमाइज्ड: अपने फ्रेंडशिप के रंग को और गाढ़ा करने के लिए अपने उपहार को कस्टमाइज्ड भी करा सकते हैं। मसलन, बाजार में ऑर्डर देने पर नाम वाली चॉकलेट, फोटो और नाम के बैंड बनवाए जा सकते हैं। इनकी काफी मांग रहती है। ये है मूल्य:

बैंड-पांच से 350 रुपये

कस्टमाइज्ड बैंड-100-150 रुपये

हार्ट ब्रेसलेट विद लॉक पैंडल-700 रुपये

कस्टमाइज्ड चॉकलेट-350 रुपये

ये है इतिहास: वर्ष 1919 में सबसे पहले हॉलमार्क कार्ड के संस्थापक जोस हॉल ने फ्रेंडशिप डे मनाने का सुझाव दिया था। 1935 में पहली बार यूनाइडेट स्टेट्स कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की थी। भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, लेकिन दक्षिण अमेरिकी देशों में जुलाई के अंत में ही मनाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.