जागरण संवाददाता, मथुरा: कोसीकलां में नशीली दवाओं का अवैध कारोबार बड़े स्तर पर हो रहा है। इस कारोबार के तार राजस्थान, हरियाणा और पंजाब से भी जुड़े हैं। बिना बिल के दवाएं इन राज्यों को सप्लाई की जाती हैं। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कार्रवाई में कई बड़े कारोबारियों के नाम सामने आए हैं।

जिले का कोसीकलां कस्बा हरियाणा सीमा पर है। पास ही राजस्थान की सीमा है। कारोबारी बिना बिल के दवाएं वाहनों से दूसरे माल के बीच छिपाकर सीमावर्ती राज्यों में भेज देते हैं। वहां से पंजाब तक दवा सप्लाई की जाती है। दवा कारोबार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पंजाब में 10 रुपये की नशीली दवाओं की कीमत 40 रुपये तक मिल जाती है। पिछले दिनों पंजाब में नशीली दवा की बड़ी खेप पकड़ी गई। इसमें आगरा कनेक्शन के साथ मथुरा गैंग का नाम भी सामने आया था। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो तभी से इस गैंग के पीछे था। हर बार बच जाता है मास्टर माइंड:

नशीली दवाओं का मास्टर माइंड कोसीकलां में ही रहता है। सूत्रों का कहना है कि विभागीय अधिकारियों से लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को भी इसकी जानकारी है। कई बड़े दवा कारोबारी इस माफिया से जुड़े हैं। माफिया कमीशन पर काम करता है, दवा बेचने और खरीदने वाले दोनों से कमीशन लेता है। बड़े पैमाने पर पकड़ी गई है खेप:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने कोसीकलां के दो बड़े दवा कारोबारी व पलवल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से करीब 20 करोड़ रुपये की नशीली दवा तीन दिन पहले बरामद की थीं। इन दवाओं से जुड़े दस्तावेज तक आरोपित नहीं दिखा सके हैं।

डीआइ ने पकड़ी थी 24 लाख की दवा -

औषधि निरीक्षक अनिल कुमार ने बताया कि लाकडाउन के दौरान कोसीकलां में एक घर से 24 लाख रुपये से अधिक की नशीली दवा पकड़ी गई थी। भवन स्वामी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। पकड़ा गया कारोबारी करीब पांच महीने जेल में रहा। वह बताते हैं कि अब तक कि पड़ताल में सामने आया है कि एक ही परिवार के कई सदस्य नशीली दवा के कारोबार में सक्रिय हैं। पहले भी हुई छापेमारी

-अप्रैल में कोटवन के औद्योगिक क्षेत्र में बड़े स्तर पर नशीली दवाएं मिलीं।

-अप्रैल में ही कोसीकलां के गोपाल नगर में बड़े पैमाने पर प्रतिबंधित दवाएं बरामद हुईं।

-2019 में मैगसंस रिसोर्ट के एक फ्लैट से 20 लाख की दवा मिली।

-पंजाब और दिल्ली की पुलिस कई बार छापेमारी कर चुकी है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस