जागरण संवाददाता, मथुरा: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जन्मभूमि व आसपास की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस-प्रशासन ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में मैराथन मंथन के बाद खाका तैयार कर लिया है। श्रद्धालुओं को दिक्कतें न हो, इसे लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।

बैठक में जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने कहा कि श्रद्धालुओं के जूते-चप्पल रखने के लिए जगह-जगह व्यवस्था रहेगी, ताकि भीड़ अनियंत्रित न हो। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जन्मभूमि के रेड जोन क्षेत्र में आने वाली सभी मांस की दुकानों के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएं। यातायात व्यवस्था सुगम करने पर भी जिलाधिकारी का जोर रहा। उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम के दिन जन्मस्थान क्षेत्र में वन वे ट्रैफिक सिस्टम रहेगा। वाहन पार्किंग निर्धारित स्थलों पर ही होगी। सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी नगर निगम को देते हुए मोबाइल टॉयलेट व पानी के टैंकरों की व्यवस्था कराने निर्देश दिए गए। चिकित्सा शिविर व एम्बुलेंस के लिए चिकित्सा विभाग को कहा गया। विद्युत विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि जन्मभूमि क्षेत्र में ट्रांसफारमर व पोलों की बेरिके¨डग करा दी जाए।

एसएसपी बबलू कुमार ने कोतवाली व थाना गोविंद के प्रभारियों को निर्देशित किया कि जन्मभूमि क्षेत्र में मांस की दुकानें चिह्नित कर उनके लाइसेंस चेक करें। जिनके पास लाइसेंस नहीं हैं उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कर कार्रवाई करें। इसके अलावा एक किमी के दायरे में मांस की दुकानों पर प्रतिबंध सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में एडीएम फाइनेंस रवीन्द्र कुमार, प्रशासन आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट डॉ. बसंत अग्रवाल, सभी एसपी, एसडीएम, सीओ, श्रीकृष्ण जन्मभूमि संस्थान से गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी, द्वारिकाधीश मंदिर के श्रीधर चतुर्वेदी आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran