Move to Jagran APP

ये बाजार न करा दे कोरोना का हाहाकार

बाजार खोलने को मिली छूट में लॉकडाउन की शर्तें का सरसरा उल्लंघन किया जा रहा है। गुरुवार सुबह होलीगेट कोतवाली रोड जनरल गंज इलाके के बाजार जाम की चपेट में आ गए हैं। दोपहर तक जाम लगता रहा और शारीरिक दूरी की सीमाएं भी टूटती रही। प्रभावी लॉकडाउन लागू करने को तैनात की गई पुलिस भी पस्त हो गई। शारीरिक दूरी के मानक बाजार में टूटने से कोरोना वायरस की चेन को लंबी होने की आशंका पैदा हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 01:11 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 01:11 AM (IST)
ये बाजार न करा दे कोरोना का हाहाकार
ये बाजार न करा दे कोरोना का हाहाकार

जागरण संवाददाता, मथुरा : बाजार खोलने को मिली छूट में लॉकडाउन की शर्तों का जबरदस्त उल्लंघन हो रहा है। गुरुवार सुबह होलीगेट, कोतवाली रोड, जनरल गंज इलाके के बाजार जाम की चपेट में आ गए। दोपहर तक जाम लगता रहा और शारीरिक दूरी की सीमाएं टूटती रहीं। प्रभावी लॉकडाउन लागू करने को तैनात की गई पुलिस भी पस्त हो गई। शारीरिक दूरी के मानक बाजार में टूटने से कोरोना वायरस की चेन लंबी होने की आशंका पैदा हो रही है।

prime article banner

पुलिस ने पहले तीन चारण के लॉकडाउन में पूरी सख्ती के साथ शारीरिक दूरी का पालन कराया और अनावश्यक सड़कों पर घूमने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की। पुलिस कार्रवाई के खौफ से आम आदमी और दुकानदार लॉकडाउन की शर्तों का पालन भी करते नजर आए थे। चौथे चरण के लॉकडाउन में दी गई छूट, पहले तीन चरणों की मेहनत पर पानी फेरती नजर आ रही है। गुरुवार सुबह होलीगेट, कोतवाली रोड, जनरलगंज, आगरा रोड के बाजारों में ग्राहकों की भीड़ इस कदर उमड़ी कि सुबह से दोपहर तक जाम के हालात बने रहे। एक वाहन के पीछे दूसरा वाहन खड़ा हो गया और इसके बीच में पैदल राहगीर भी फंस गए। यहां तक जाम में अधिकारियों की गाड़ियां भी फंसी देखी गईं। जाम खुलवाने में पुलिस को भी पसीने छूट गए। एक तरफ जाम और दूसरी तरफ तपिश में लोग अकुला उठे। कृष्णा नगर के बाजार में भी यही हालात रहे। यहां भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। हालत यही बनी रही तो बेतरतीब खुल रहे बाजार कोरोना वायरस की चेन को लंबा कर सकते हैं। हाईवे पर खुल गई मंडी :

प्रशासन ने सब्जी और फल विक्रेताओं को छूट दी थी कि वह गलियों में फेरी लगाकर ढकेल पर सब्जी और फल की बिक्री करेंगे, कोई भी एक स्थान पर खड़ा नहीं होगा। मगर रात में फल एवं सब्जी मंडी में कारोबार हो रहा है। सुबह पांच बजे से ही ट्रांसपोर्ट नगर के मोड़, हाईवे के सर्विस रोड और हाईवे पर फल व सब्जी विक्रेता दोपहर तक ढकेल लेकर खड़े रहते हैं। ठीक इसके सामने दिल्ली आगरा हाईवे पर ऐसे ही हालात बन गए हैं। यहां लोग फल और सब्जियां खरीदने को आ रहे हैं, जहां शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। वर्जन -

बाजार का मैं सुबह निरीक्षण करने गया था। भीड़ अधिक होने के कारण जाम लग गया था। इसको गंभीरता से लिया जा रहा है। ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि लोग बाजार में खरीदारी करते समय शारीरिक दूरी का पालन करें और जाम के हालात भी न बनने पाए।

-मनोज कुमार सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट

तीन दिन बाद खुले बाजार

तो उमड़ पड़े खरीदार फोटो एमटीएच - 113

ब्लर्ब-

सामाजिक दूरी का पालन करवाने में हो रही दिक्कत, कई बाजारों में लग रहा जाम संस, वृंदावन : लॉकडाउन में सोमवार के बाद गुरुवार को बाजार खुले तो लोग सुबह से ही खरीदारी के लिए निकल पड़े। बाजार में खरीदारों की चहल-पहल और दुकानों पर शारीरिक दूरी के दायरे का भी दुकानदार और खरीदारों ने पूरा ख्याल रखा। कई जगहों पर लोग एकत्रित नजर आए तो व्यापारियों ने खुद ही लोगों को दूर खड़े होने की अपील की।

दरअसल, लॉकडाउन के दौरान हफ्ते में तीन दिन ही बाजार खोलने की अनुमति जिला प्रशासन ने दी है। तेज धूप के कारण लोग सुबह ही बाजार से खरीदारी के लिए एकसाथ निकल रहे हैं। दुकानों पर एक ही समय में पहुंच रहे लोगों के कारण भीड़ हो जाती है। सामाजिक दूरी का पालन करवाने को बनवाए सर्किल भी इस दौरान कोई मायने नहीं रख रहे, जबकि दुकानदार लोगों से बार-बार अपील करके शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील कर रहे हैं। ऐसे में जब बाजार में भीड़ नजर आ रही है तो पुलिस को मौके पर पहुंचकर सामाजिक दूरी का पालन करवाना पड़ रहा है। प्रताप बाजार, अनाजमंडी जैसे इलाकों में भीड़ का दवाब अधिक देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.