Move to Jagran APP

फेस टू फेस से फेसबुक तक पहुंचा टटलू गैंग

नकली सोने की ईट रास्ते में डालकर लोगों से लूट करते थे शातिरअब नामचीन लोगों के फेसबुक एकाउंट बनाकर कर रहे आनलाइन ठगी

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 06:04 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 06:04 AM (IST)
फेस टू फेस से फेसबुक तक पहुंचा टटलू गैंग
फेस टू फेस से फेसबुक तक पहुंचा टटलू गैंग

मनोज चौधरी, मथुरा : 'ऐसा कोई बचा नहीं, जिसको इन्होंने ठगा नहीं'। टटलू गैंग पर यह वाक्य सटीक बैठता है। बड़े-बड़े व्यवसायी, पुलिस अधिकारी और न्यायिक अधिकारी भी इनके जाल में फंस चुके हैं। अब तक फेस टू फेस ठगी करने वाले ये शातिर अब फेसबुक तक पहुंच गए हैं। अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर ठगी कर रहे हैं। बदले दौर के 'टटलू गैंग' ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान पुलिस की नींद उड़ा रखी है।

loksabha election banner

शातिरों के गैंग ने बीते दिनों प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर उनके परिचितों से रुपये मांगे। इस मामले में 10 सितंबर को लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराया गया। पुलिस ने 23 अक्टूबर को गोवर्धन के देवसेरस गाव से तीन शातिरों को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले आगरा के एक व्यक्ति को सस्ती कार बेचने के झासे में फंसाकर करीब दो लाख रुपये लूट लिए थे।

टटलू गैंग का तरीका

ठगी करने वाले इन शातिरों को स्थानीय बोली में 'टटलू' बोला जाता है। तीन दशक पहले ये टटलू रास्ते में नकली सोने की ईंट, गिन्नी डालकर अपनी बताने के नाम पर आपस में झगड़ते थे। राहगीरों को बंटवारा कराने के नाम पर अपने जाल में फंसा लेते थे। इसके बाद उनसे नकदी-गहने लूट लेते थे। इसके बाद टटलू फोन काल कर लोगों को खोदाई में सोने की ईंट मिलने और उसको काफी कम कीमत में देने के लिए बुलाने लगे। तमाम लोग इनके झासे में आकर लुटते रहे हैं। अब यह गैंग फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर और फेसबुक आइडी हैक कर लोगों के नाम पर रुपये एकाउंट में मंगाने लगे हैं। इसके अलावा नौकरी के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहा है।

इन गांवों में फैला नेटवर्क

उत्तर प्रदेश (मथुरा): देवसेरस, मुडसेरस, हाथिया, गोपाल बाग, विशंभरा, जंघावली

राजस्थान: जुरहेरा, गामड़ी, कामा

हरियाणा: नूंह, फिरोजपुर झिरका, रिगड, रनियाल, उटावड़। ठगी के तरीके

साइबर अपराध के लिए गोवर्धन क्षेत्र का गाव देवसेरस वर्तमान समय में टाप पर है। यहा शातिरों के अलग-अलग ग्रुप हैं। फेसबुक आइडी हैक करने, काल करने, रोजगार के नाम पर झांसा देकर गूगल पे और पेटीएम से नकदी मंगाई जाती है। 'अपना टाइम आएगा' गैंग

मथुरा, सीमावर्ती राजस्थान और हरियाणा का क्षेत्र मेव बहुल है। मेवों की तीनों ही राज्यों में आपस में रिश्तेदारी भी है। इसी मेवात क्षेत्र में साइबर अपराधियों के गैंग को 'अपना टाइम आएगा' कहा जाता है। लगातार साइबर क्राइम से जुड़े एसएसपीडा. गौरव ग्रोवर ने कहा कि अपराधी पकड़े जा रहे हैं। कुछ गांव चिह्नित भी किए गए हैं। सीमावर्ती राज्यों के गांवों में भी इनका नेटवर्क फैला है। इन राज्यों की पुलिस से सहयोग लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.