Move to Jagran APP

कोरोना ने फीकी कर दी गोकुलगांव की माखन मिश्री

-पॉजिटिव केस मिलने पर बंद कराए बाजार सील की गई गलियां -मजदूरों के उधार खाता-बही भी बंद नकदी का गहराने लगा संकट

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 05:11 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 06:03 AM (IST)
कोरोना ने फीकी कर दी गोकुलगांव की माखन मिश्री
कोरोना ने फीकी कर दी गोकुलगांव की माखन मिश्री

जेएनएन, मथुरा : यशोदानंदन की बाल्यलीला भूमि पर कोरोना वायरस ने अपनी आमद दर्ज कराकर गोकुल गांव की माखन मिश्री भी फीकी कर दी है। अ²श्य दुश्मन ने यहां की गलियों को सील करवा दिया और बाजारों की रौनक भी वीरानी में तब्दील हो गई। 53 दिन से आमदनी के सभी रास्ते रुकने से पंडा, पुजारी और मजदूरों के उधार खाता-बही बंद हो गए। होम डिलीवरी के लिए नकदी का संकट उनके लिए मुसीबत बनता जा रहा है।

loksabha election banner

यमुना किनारे बसे गोकुलगांव को भी कोरोना वायरस का ग्रहण लग गया। यहां के एक बुजुर्ग को उसने अपना शिकार बनाया तो गोकुलगांव वासियों के इससे बुरी खबर दूसरी कोई नहीं हो सकती थी। सुबह ही पुलिस, प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों बंशीधर की खेल कूदने वाली गलियों का बंद करने की कार्रवाई शुरू कर दी। दोपहर तक पूरा गोकुल गांव कारागार बन चुका था। पहरेदारों के बगैर इजाजत के यहां से न कोई अंदर प्रवेश कर पाएगा और न बाहर निकल पाएगा। यह पहरा गांव के इतिहास में पहला था, जो उनके लिए कई मुसीबत लेकर आया। हालांकि प्रशासन ने गांववासियों को कोई तकलीफ नहीं होने पाए, इसके जरूरत की सामग्री की होम डिलीवरी शुरू करा दी है, मगर गांव के रतन चौक निवासी मथुरेश, सिंहपौर निवासी चींटू और बांसफाटक निवासी शेर सिंह कहते हैं कि 53 दिन से चल रहे लॉकडाउन में आमदनी के सभी रास्ते बंद हो गए हैं। अभी तक किराना आदि का सामान उधार लेकर स्थानीय व्यापारियों से गुजर-बसर कर रहे थे, लेकिन अब उनके सामने होम डिलीवरी में नकदी का संकट आ गया है। नकद होगा तो उनको होम डिलीवरी में सामान मिल पाएगा, नहीं तो भविष्य में कितने दिन संकट झेलना पड़ेगा, यह भविष्य ही बताएगा। उनका मतलब साफ था कि स्थानीय किराना व्यापारियों के जो उधार खाता-बही बंद किए गए हैं, उनको चालू रहने की व्यवस्था प्रशासन को करनी चाहिए। इससे उनको किसी संकट का सामना न करना पड़े। इधर, बलदेव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. बिजेंद्र सिंह सिसौदिया ने बताया कि 988 घरों में 5434 लोगों की थर्मल स्क्रीनिग कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगाया गया है। कोरोना पॉजिटिव मिलने वाले बुजुर्ग के सात सदस्यों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। टीम में डॉ. बिजेंद्र सिंह सिसौदिया, मनीष सैनी, चंद्रपाल, शशांक सैन, अजय सिंह सोलंकी, धर्मेंद्र शर्मा, राजेश, डब्ल्यूएचओ के डॉ. विजय सिंह, विनोद बिहारी रावत शामिल रहे। एसडीएम जग प्रवेश ने बताया कि करीब तीन दर्जन दुकानों को खुलने का मौका दिया है। पॉजिटिव मरीज के मिलने की वजह से नगर पंचायत को सील कर दिया गया है। 108 दुकानों का काटा चालान लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले को लेकर एसडीएम महावन जगप्रवेश ने नगर पंचायत महावन, बलदेव और राया में 108 दुकानदारों का चालान कटवाया। वे लॉक डाउन की शर्तों का पालन नहीं कर रहे थे। एसडीएम ने बताया कि दुकानदारों से 19 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.