Move to Jagran APP

रैली निकाल किया जागरूक, दिलाई स्वच्छता की शपथ

संवाद सूत्र, चौमुहां: नरी सेमरी देवी मंदिर का प्रांगण आज भक्तों और स्थानीय लोगों की जागरूकता

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 06:41 PM (IST)
रैली निकाल किया जागरूक, दिलाई स्वच्छता की शपथ
रैली निकाल किया जागरूक, दिलाई स्वच्छता की शपथ

संवाद सूत्र, चौमुहां: नरी सेमरी देवी मंदिर का प्रांगण आज भक्तों और स्थानीय लोगों की जागरूकता का गवाह बना। मंदिर में सुबह से ही इकट्ठा हुए लोगों ने यहां आ रहे लोगों से गंदगी न फैलाने की अपील की। खुद हाथों में झाड़ू उठाई और परिसर साफ किया। इसके बाद सभी ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली। दुकानदारों को भी गंदगी न होने देने के लिए जागरूक किया।

loksabha election banner

पावन पर्व पर मंदिर परिसर को पवित्र करने के लिए दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई पहल में बुधवार को नरी सेमरी भी जुड़ गया। मंदिर पर आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय वा¨शदों और भगत ¨सह आर्मी के सदस्यों ने रैली निकालकर गंदगी कर रहे भक्तों व दुकानदारों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। साथ ही उन्हें गंदगी नहीं करने की शपथ दिलाई। युवाओं की इस पहल की भक्तों ने भी मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

बुधवार को भगत ¨सह आर्मी, चौमुहां के करीब दो दर्जन से अधिक कार्यकर्ता सुबह आठ बजे नरी सेमरी मंदिर पर एकत्रित हुए। हाथों में पावन पर्व, पवित्र परिसर, स्वच्छता है जीवन का आधार, मुंडन के बाल मंदिर प्रांगण में न डालें, हम सबका एक नारा, स्वच्छ हो देश हमारा आदि की तख्तियां लेकर कार्यकर्ताओं ने वहां गंदगी कर रहे भक्तों व दुकानदारों से ऐसा ना करने की अपील की। स्वच्छता का संदेश देने वाली यह टीम जहां से भी गुजरी वहां स्वत: ही लोगों का ध्यान इस ओर आकर्षित होने लगा। उन्होंने मुंडन के दौरान पडे़ हुए बालों का एकत्रित कराकर दूर फिकवाया। गन्ने की ढकेलों, खान-पान आदि के दुकानदारों से सफाई रखने में सहयोग मांगा। मंदिर परिसर में पुलिस, स्काउट गाइड आदि ने भी इस अभियान में सहयोग किया। इस दौरान अमर पाल ¨सह, लवकेश सिसौदिया, खगेन्द्र ¨सह सिसौदिया, विपिन कुमार, पवन सिसौदिया, जयप्रकाश प्रजापति, नारायन शर्मा, जगेश, जितेन्द्र, रवि कुमार शर्मा, मिश्री ¨सह, प्रवीन सिसौदिया, सुधीर सिसौदिया, रामबाबू शर्मा, पवन ठाकुर, फौजी राजपूत, शैलेन्द्र, मनोज राजपूत, संदीप ¨सह, नेकराम राजपूत, नारायन ¨सह आदि मौजूद रहे।

वर्जन--

दैनिक जागरण द्वारा चलाई गई मुहिम वास्तव में सराहनीय कार्य है। सैकड़ों लोगों ने इस मुहिम से जुड़कर स्वच्छता की शपथ ली है तथा मेला परिसर में सफाई रखने का संकल्प भी लिया है।

- दीपचंद उर्फ पप्पू जादौन, श्रद्धालु

इस स्वच्छता अभियान से श्रद्धालुओं की सोच में परिवर्तन दिखाई दे रहा है। पहले से अब गंदगी न के बराबर है। लोगों को इससे सबक लेकर इसमें सहयोग करने की आवश्यकता है। मेला में इस बार सबसे बेहतर व्यवस्थाएं हुई हैं।

- ओमवती, श्रद्धालु


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.