Move to Jagran APP

¨हदी परीक्षा में होमगार्ड का बेटा समेत दो सॉल्वर और चार नकलची पकड़े

मुड़सेरस में विद्यालय के बाहर पकड़ी नकल, केंद्र व्यवस्थापक हटाए

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:12 AM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 12:12 AM (IST)
¨हदी परीक्षा में होमगार्ड का बेटा समेत दो सॉल्वर और चार नकलची पकड़े
¨हदी परीक्षा में होमगार्ड का बेटा समेत दो सॉल्वर और चार नकलची पकड़े

जेएनएन, मथुरा: यूपी बोर्ड की मुख्य परीक्षा मंगलवार से आरंभ हो गईं। सुबह की पाली में मुड़सेरस में कॉलेज के बाहर नकल होती हुई पकड़ी गई। इस परीक्षा के रद होने की संस्तुति भी हो सकती है। सुबह की परीक्षा में दो सॉल्वर और दो नकलची पकड़े गए। शाम की पाली में भी दो नकलची पकड़े गए। केंद्र व्यवस्थापक हटा दिए गए हैं। दोनों पालियों में 13 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।

loksabha election banner

मंगलवार को प्रथम पाली में दसवीं कक्षा की ¨हदी की परीक्षा के दौरान थाना गोवर्धन के गांव मुड़सेरस स्थित हरिया इंटर कॉलेज में विद्यालय के बाहर सामूहिक रूप से पेपर सॉल्व किया जा रहा था। खास बात यह है कि इसमें परीक्षा कॉपी के बी पार्ट पर पेपर सॉल्व किया जा रहा था। करीब आधा दर्जन सॉल्वर तमाम किताबों के साथ खेतों में बने एक कमरे में धड़ल्ले से पेपर सॉल्व करने में जुटे थे। ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से सॉल्व होते पेपर की जानकारी गोवर्धन पुलिस को दे दी। उपनिरीक्षक अमित भाटी मौके पर पहुंच गए। पुलिस को देखकर सॉल्वर भागने लगे। अमित भाटी ने एक युवक को परीक्षा कॉपी के बी पार्ट और नकल सामग्री के साथ पकड़ लिया। एक सफेद रंग की स्विफ्ट डिजायर गाड़ी भी बरामद हुई है। पुलिस युवक को पकड़कर थाने ले आई। पकड़े गए युवक का नाम सलमान निवासी देवसेरस है। सलमान के पिता शहजाद गोवर्धन थाने में होमगार्ड हैं। शाम की पाली में एसडीएम गोवर्धन नागेंद्र ¨सह भी उक्त परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करने पहुंच गए। एसडीएम ने कहा कि पेपर सॉल्व मामले में मुकदमा पंजीकृत किया जाएगा तथा सुबह की पाली की परीक्षा के निरस्त करने की संतुति की जाएगी।

देररात कार्रवाई करते हुए हरिया इंटर कॉलेज मुड़सेरस के केंद्र व्यवस्थापक किशन स्वरूप, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक राम समुझ को हटा दिया गया है। इनके स्थान पर नवीन केंद्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी डीएवी इंटर कॉलेज गोवर्धन के प्रधानाचार्य केशव देव शर्मा को दी गई है। अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक का काम राजकीय इंटर कॉलेज अड़ींग के सहायक अध्यापक हरदम ¨सह देखेंगे। देररात डीआइओएस केपी ¨सह ने केंद्र व्यवस्थापक हटाकर नए केंद्र व्यवस्थापक नियुक्त करने के आदेश जारी कर दिए हैं। देररात तक कार्रवाई चल रही थी, स्टेटिक मजिस्ट्रेट के दोषी पाए जाने पर वह भी हटाए जा सकते हैं।

राया में भी एक सॉल्वर पकड़ा गया। सुबह की पाली में ही राजकीय इंटर कॉलेज विसावली राया के कमरा नंबर तीन में लवकुश के स्थान पर अर¨वद परीक्षा दे रहा था। दोनों छात्रों के पिता का नाम एक ही है और दोनों दोस्त थे। सॉल्वर को केंद्र व्यवस्थापक नरेंद्र कुमार ने पकड़ा। पुलिस ने अरविंद को हिरासत में ले लिया। सुबह की पाली में अक्रूर इंटर कॉलेज में लख्मीचंद को नकल कराते हुए केंद्र व्यवस्थापक को पकड़ा है। सुभाष आदर्श इंटर कॉलेज में मानागढ़ी में सचल दल डॉ. अखिलेश यादव की टीम ने एक छात्रा को नकल करते हुए पकड़ा।

शाम की पाली में इंटर की सामान्य ¨हदी की परीक्षा था। शाम की पाली में भी दो नकलची पकड़े गए हैं। श्रीमती शांति देवी इंटर कॉलेज इंदावली में सचल दल प्रभारी अलका तिवारी ने एक छात्रा को नकल करते हुए पकड़ा है। शाम की पाली में श्रीराधा गोपाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राया में केंद्र व्यवस्थापक नरेंद्र ¨सह ने छात्र कन्हैया को नकल करते हुए पकड़ा है।

13 हजार से अधिक ने छोड़ी परीक्षा

मंगलवार को दोनों परीक्षाओं में कुल 84 हजार 172 छात्र पंजीकृत थे, इसमें से 70 हजार 771 छात्र-छात्रा सम्मलित हुए। 13 हजार 395 ने परीक्षा छोड़ दी।

सुबह की पाली में 43 हजार 946 छात्र-छात्राएं पंजीकूत थे, इसमें से 36 हजार 911 परीक्षा में सम्मलित हुए। सात हजार 32 ने परीक्षा छोड़ दी। शाम की पाली में 40 हजार 226 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। इसमें से 33 हजार 860 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए और छह हजार 363 ने परीक्षा छोड़ दी। डीआइओएस केपी ¨सह ने बताया कि मुड़सेरस में कॉलेज के बाहर नकल पकड़ने की सूचना है। इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.