बरसाना(मथुरा), संसू। ब्रज संस्कृति को नया स्वरूप देने के लिए मान मंदिर कला अकादमी के बैनर तले राधाष्टमी पर राजा हरिश्चंद्र का पार्ट-2 नाटक होगा। इसकी तैयारी रामायण सीरियल में भरत का अभिनय कर चुके दिलीप मेहरा करा रहे हैं।

विरक्त संत रमेश बाबा के सानिध्य में मान मंदिर कला अकादमी की ओर से राधाष्टमी महोत्सव पर प्राचीन लीलाओं को नाटक के माध्यम से दर्शाता है। इस बार भी राजा हरिश्चन्द्र पार्ट-2 का मंचन पांच सितंबर की रात मानपुर में स्थित रस मंडप में होगा। नाटक में अभिनय करने के लिए मान मंदिर की लड़कियों को कलाकार दिलीप मेहरा तैयार कर रहे हैं। दिलीप मेहरा मुंबई से इसी नाटक को और नया रूप देने के लिए आए हैं। दिलीप मेहरा कई वर्षों से रमेश बाबा से जुडे़ हुए हैं। वो यहां साधक के रूप मे ब्रज गोपियों को अभिनय करना सिखा रहे हैं। जागरण से बात करते हुए दिलीप मेहरा ने बताया कि उन्हें ब्रज संस्कृति से बहुत लगाव है। मान मंदिर की लड़कियां ब्रज की गोपियां हैं। यह तो मेरा सौभाग्य है कि मैं ब्रज गोपियों को अभिनय करना सिखा रहा हूं। इस बार राजा हरिश्चंद्र पार्ट 2 का मंचन ऐसा होगा कि लोग देखते रह जाएंगे।

ब्रज के विरक्त संत रमेश बाबा का उद्देश्य ब्रज संस्कृति को बढ़ाना है। जिसके लिए मान मंदिर कला अकादमी के निर्माण किया गया है।

सुनील सिंह, सचिव, मान मंदिर सेवा संस्थान।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप