Move to Jagran APP

आरटीई के दूसरे चरण का दाखिला एक मई से

जागरण संवाददाता, मथुरा: शिक्षा का अधिकार यानी आरटीई के तहत सरकारी और निजी विद्यालयों में दाखिला को आ

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 12:02 AM (IST)
आरटीई के दूसरे चरण का दाखिला एक मई से
आरटीई के दूसरे चरण का दाखिला एक मई से

जागरण संवाददाता, मथुरा: शिक्षा का अधिकार यानी आरटीई के तहत सरकारी और निजी विद्यालयों में दाखिला को आवेदन और उसके बाद लॉटरी से चयन प्रक्रिया इतनी थकाऊ है कि इसको पूरा करने में बहुत से अभिभावक थककर बैठ जाते हैं।

loksabha election banner

इस वक्त दूसरे चरण की ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसमें 15 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकते हैं। इनमें से 25 अप्रैल को लॉटरी से चयन होगा। चयनित एक मई से आवंटित विद्यालय में दाखिला ले सकेंगे।

प्रथम चरण के अधिकृत पत्र प्राप्त करें:

प्रथम चरण के चयनित बच्चों के अभिभावकों को बीएसए कार्यालय से फोन से सूचित कर दिया गया है। वह कार्यालय से अधिकृत पत्र प्राप्त कर दाखिला ले सकते हैं। हालांकि पहले चरण में आरटीई में आवंटित सीबीएसई के कई निजी विद्यालय दाखिला लेने से आनाकानी कर रहे हैं।

बीएसए कार्यालय पर बच्चे के दाखिला के लिए अधिकृत पत्र लेने आए कृष्णानगर क्षेत्र के रहने वाले अभिभावक का कहना है कि आवंटित विद्यालय बच्चे के प्रवेश पर आनाकानी कर रहा है। द्वारिकाधीश क्षेत्र के रहने वाले एक अभिभावक ने बताया कि उनके दो बच्चों का चयन सिविल लाइन स्थित एक स्कूल में हो गया है, लेकिन विद्यालय की कोई वाहन व्यवस्था नहीं है। घर से स्कूल की दूरी ज्यादा है। बच्चे छोटे होने के कारण वह प्रवेश नहीं ले रहे।

पिछले साल 69 का हुआ था चयन:

पहले चरण में ऑनलाइन कुल 35 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें तीन आवेदन रिजेक्ट होने के बाद शेष 32 आवेदनों में लाटरी से 26 बच्चों का चयन हुआ है। इसके अलावा 14 ऑफलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस तरह अभी तक 40 बच्चों का चयन हुआ है। दूसरे चरण में अभी तक ऑनलाइन 40 और करीब 50 ऑफलाइन आवेदन मिले हैं।

पिछले साल आरटीई में तीनों चरणों की आवेदन प्रक्रिया के तहत सवा सौ आवेदन में लॉटरी से केवल 69 बच्चों का चयन हुआ था, जबकि पड़ोसी जिले आगरा में तीन हजार से ज्यादा बच्चों का चयन हुआ था। -फोन पर बताएं समस्या-

आरटीई के तहत आवेदन करने वाले अभिभावकों को किसी भी स्तर पर अगर कोई परेशानी आ रही है तो वह अपनी परेशानी फोन नंबर 9897659459 पर काल कर बता सकते हैं। हम संबंधित अधिकारी से परेशानी दूर कराने में मदद करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.