Move to Jagran APP

तीर सी चुभती रही बर्फीली बयार, कांपते रहे हाड़

निमोनिया से मासूम ने दम तोड़ा चिकित्सकों ने बाों और बुजुर्गो को लेकर किया सावधान

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 07:00 AM (IST)
तीर सी चुभती रही बर्फीली बयार, कांपते रहे हाड़
तीर सी चुभती रही बर्फीली बयार, कांपते रहे हाड़

जासं, मैनपुरी: मौसम का मिजाज गुरुवार को अचानक बदल गया। पहाड़ी इलाकों में बर्फीले मौसम का अहसास यहां तक बयार कराने लगी है। तीर सी चुभती ये बयार दिन भर जनजीवन को प्रभावित किए रही। विज्ञानियों ने तो अगले दिनों में तापमान में और गिरावट के संकेत दिए हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को आसमान साफ रहा, धूप भी खिली, लेकिन गलन भरी सर्दी के आगे ये धूप बेअसर रही। सुबह से ही बहती हवा से लोग गलनभरी ठंड से ठिठुरने लगे। दोपहर में धूप ने कुछ राहत देने की कोशिश की, शाम होते-होते ठंडक फिर बढ़ने लगी थी। तापमान के नजरिए से मौसम का मिजाज आंका जाए तो अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस पर जाकर टिक गया। तीसरे पहर तीन बजे के बाद यह अधिकतम पारा फिर नीचे लुढ़कने लगा और शाम छह बजे यह 15 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। शाम होते ही लोग अलाव का सहारा लेने लगे।

निमोनिया और बुखार से पीड़ित पहुंचे अस्पताल

जनजीवन पर भी सर्दी का असर होने लगा है। भोगांव थाना क्षेत्र के गांव नगला पंछी निवासी रवि के तीन माह के पुत्र की तबियत गुरुवार की सुबह बिगड़ गई। निमोनिया से गंभीर हालत में स्वजन इमरजेंसी लेकर पहुंचे, यहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। शहर के नगला दौलत निवासी धरमवीर का एक वर्षीय पुत्र कमल बुखार की चपेट में आ गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। उसमें खून की कमी पाई गई।

सर्दी का मौसम बच्चों के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह होता है। अक्सर बच्चे लापरवाही बरतते हैं। ऐसे में वे जल्द ही ठंड की चपेट में आ जाते हैं। जिससे कोल्ड डायरिया और निमोनिया की समस्या बढ़ जाती है। डा. डीके शाक्य, बाल रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल

बुजुर्गों को भी अपनी सेहत का ख्याल रखने की जरूरत है। डायबिटीज, दिल की समस्या और ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी समय-समय पर अपनी जांचें करानी चाहिए ताकि डायबिटीज के लेवल की जानकारी हो सके। डा. जेजे राम, फिजीशियन, जिला अस्पताल

कस्बों में जलने लगे अलाव

संसू, भोगांव: पिछले दो दिनों से सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है। शीतलहर का प्रकोप बढ़ने के साथ ही नगर पंचायत ने चुनिदा स्थानों व सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवाने की शुरुआत कर दी है। नगर पंचायत अधिशाषी अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि बस स्टैंड, जीटी रोड चौराहा पुलिस पिकेट के पास, नेशनल इंटर कालेज के निकट, छोटा बाजार में लोहा पीटा समाज के सामने, जामा मस्जिद के निकट आदि स्थानों पर अलाव जलवा दिए हैं। शीघ्र ही पीपल मंडी, बेवर चुंगी के निकट, रेलवे स्टेशन सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवा दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त बस स्टैंड परिसर में यात्रियों, असहाय लोगों के लिए रैन बसेरा शुरू कराए जा रहे हैं। बताया कि नगर पंचायत शीघ्र ही प्रस्ताव पारित कर गरीबों, असहायों को कंबल, वस्त्र आदि का भी वितरण कराएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.