Move to Jagran APP

वीवीपैट पूरी तरह से सेंसर प्रणाली से लैस, तकनीक की सबसे एडवांस जनरेशन

मशीनों में आने वाले एरर मैसेज के निस्तारण को दिया गया प्रशिक्षण एक एरर आने पर बंद हो जाएगी ईवीएम।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 09:48 PM (IST)
वीवीपैट पूरी तरह से सेंसर प्रणाली से लैस, तकनीक की सबसे एडवांस जनरेशन
वीवीपैट पूरी तरह से सेंसर प्रणाली से लैस, तकनीक की सबसे एडवांस जनरेशन

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। तीसरे चरण के लिए मैनपुरी में 23 अप्रैल को मतदान होना है। सभी 1731 बूथों पर मतदान फीसद बढ़ाने के साथ आयोग का खास जोर मशीनों में आने वाले एरर मैसेज के निस्तारण पर भी है। कार्मिकों को मशीनों के संचालन के अलावा मौके पर आने वाले एरर मैसेज की जानकारी और उनसे निपटने के तरीके भी समझाए गए हैं, ताकि कोई समस्या न हो।

loksabha election banner

शहर के सुदिती ग्लोबल एकेडमी में 16 से 18 अप्रैल तक पीठासीन अधिकारियों और मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण के दौरान मशीनों में अक्सर आने वाले एरर मैसेज के बारे में विस्तार से समझाया गया। प्रशिक्षक ओमवीर दीक्षित का कहना है कि हर एक बूथ पर सीयू (कंट्रोल यूनिट), वीवीपैट और बीयू (बैलेट यूनिट) को एक साथ रखा जाएगा। इसमें वीवीपैट पूरी तरह से सेंसर प्रणाली से लैस है। जिसमें यदि एक भी एरर आता है तो मशीन अपना काम करना ही बंद कर देगी। आप भी समझिए इन एरर के मतलब एरर मैसेज एरर के अर्थ

2.1 एब्नॉर्मल हेड टेंप्रेचर

2.3 प्रिटर टाइम आउड एरर

2.4 प्रिटर लो वोल्टेज एरर

2.5 प्रिंटर इनकरेक्ट कमांड एरर

2.6 कटर एरर

2.7 फाल एरर

2.8 प्रिटर मेमोरी एरर

2.9 कंट्रास्ट एरर

2.10 लेंथ एरर

2.12 प्लेटेन ओपन एरर

2.13 नो पेपर एरर

2.14 डिप्लीट एरर एडवांस एम-3 जनरेशन की हैं मशीनें

प्रशिक्षक राहुल का कहना है कि सीयू, बीयू और वीवीपैट तीनों एम-3 जनरेशन की हैं। यह तकनीक की सबसे एडवांस जनरेशन है। जिसमें मशीनों को सेंसर प्रणाली से लैस किया गया है। इस जनेरशन की मशीनों की खासियत यह है कि यदि इनमें किसी भी प्रकार का एरर प्रदर्शित होता है तो ईवीएम का कोई भी बटन काम नहीं करेगा। सभी अपने आप बंद हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.