Move to Jagran APP

तिलक लगाकर बहनों ने भाईयों की कलाइयों पर बांधा रक्षासूत्र

हर्षोल्लास से मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार, दिन भर रही पर्व की धूम।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 10:25 PM (IST)
तिलक लगाकर बहनों ने भाईयों की कलाइयों पर बांधा रक्षासूत्र
तिलक लगाकर बहनों ने भाईयों की कलाइयों पर बांधा रक्षासूत्र

मैनपुरी : भाई-बहन के अटूट प्रेम का महापर्व रक्षाबंधन रविवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। दिन भर पर्व की धूम रही। सुबह से ही शुरू हुआ भाइयों के टीका और पूजन का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। बहनों ने तिलक लगाकर भाइयों की कलाइयों पर रक्षा सूत्र बांधा। भाइयों ने बहनों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और उनकी रक्षा करने का वचन दिया। पर्व पर बहनों ने भरपूर उपहार भी लिए।

loksabha election banner

रविवार की सुबह से ही रक्षाबंधन के पर्व का उल्लास नजर आने लगा था। सुबह पांच बजे से ही शुभ मुहूर्त शुरू हो गया था। विधि-विधान पूजा-अर्चना कर बहनों ने भाइयों का टीका किया और आरती उतारी। कलाई पर राखी बांधकर मिठाई खिला भाइयों की लंबी उम्र की कामना की।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यालय पर रक्षाबंधन पर्व का आयोजन किया गया। परिषद की छात्राओं ने सामूहिक तौर पर भाइयों का टीका कर उनकी कलाइयों पर राखियां बांधीं। बाद में कोतवाली पहुंचीं छात्राओं ने भी अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को राखी बांधी। अधिकारियों ने बेटियों को आशीर्वाद दिया और उपहार भेंट किए।

दोपहर में महिला थानाध्यक्ष नीता ¨सह ने पुलिस अधीक्षक अजय शंकर राय के आवास पर पहुंचकर उनका टीका किया और राखी बांधी। कोतवाली में पतंजलि महिला योग समिति की पदाधिकारियों ने पूरे रीति-रिवाज के साथ सीओ सिटी आरके पांडेय और कोतवाली प्रभारी जसवीर ¨सह सिरोही एवं दूसरे पुलिस कर्मियों को राखियां बांधीं। हालांकि, बारिश की वजह से पर्व का उल्लास थोड़ा फीका पड़ गया। शनिवार की रात से शुरू हुई बारिश सुबह तक जारी रही। स्थिति यह रही कि दूर-दराज से आने वाले भाई-बहनों को असुविधाओं का सामना करते हुए गंतव्य तक पहुंचना पड़ा। मिष्ठान विक्रेताओं की पर्व पर जमकर कमाई हुई। रविवार को तड़के से ही दुकानदारों ने मिठाई की दुकानें सजा लीं। सुबह से शुरू हुई मिठाइयों की बिक्री देर शाम तक होती रही। कारागार में उमड़ी भीड़, बहनों ने किया टीका:

रक्षाबंधन के पर्व पर कारागार में बहनों की भीड़ उमड़ी। भाइयों से मुलाकात को आने वाली बहनों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे़, इसके लिए जेल प्रशासन ने बेहतर इंतजाम कराए थे। मुख्य द्वार के बाहर मुहर लगाने के बाद पहले गेट पर तलाशी के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था। यहां बंदियों तक पहुंचाए जाने वाले भोजन और मिठाइयों की जांच के बाद बहनों को कारागार के अंदर पहुंचाया गया। जेल प्रशासन ने परिसर में बंदियों को कतारबद्ध ढंग से बैठाने के प्रबंध कराए। बहनों के लिए पहले से ही पूजा की थाली और रोली-चंदन का इंतजाम भी जेल प्रशासन द्वारा ही कराया गया। बहनों ने यहां अपने भाइयों की आरती उतारकर कलाइयों पर रक्षासूत्र बांधा। कई बहनों ने कारागार के पुलिस कर्मियों को भी राखियां बांधी। दोपहर में अपर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ने पुलिस बल के साथ व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.