Move to Jagran APP

एसपी का बीपी हाई, अधिकांश पुलिसकर्मी मिले बीमार

पुलिस लाइन में हुआ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन ज्यादातर मिले बीमार ब्लड प्रेशर और मधुमेह से परेशान दिखे पुलिसकर्मी दी दिनचर्या बदलने की सलाह।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:01 PM (IST)Updated: Tue, 27 Aug 2019 06:35 AM (IST)
एसपी का बीपी हाई, अधिकांश पुलिसकर्मी मिले बीमार
एसपी का बीपी हाई, अधिकांश पुलिसकर्मी मिले बीमार

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। यातायात संचालन से लेकर जनता की सुरक्षा तक की चिता। अपराधियों पर लगाम कसने को दिन-रात की मेहनत। ये सबकुछ आसान नहीं, शायद इसीलिए पुलिसकर्मियों की तो छोड़िए खुद पुलिस कप्तान का भी ब्लड प्रेशर कभी-कभी हाई रहता है। पुलिसकर्मियों की सेहत का राज जानने को जब स्वास्थ्य अधिकारियों ने नब्ज टटोली तो यही हकीकत सामने आई। ज्यादातर पुलिसकर्मी बीमार मिले, खुद पुलिस अधीक्षक का ब्लड प्रेशर सामान्य से ज्यादा निकला।

loksabha election banner

सोमवार को पुलिस लाइन परिसर में पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए शिविर का आयोजन कराया गया। प्रशिक्षण ले रहे लगभग दो सैकड़ा रंगरूटों के अलावा अन्य पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों की जांच कराई गईं। रक्त जांचों में कई पुलिसकर्मी मधुमेह की बीमारी से ग्रसित मिले। ज्यादातर का डायबिटीज इतना ज्यादा बढ़ा हुआ था कि उन्हें कई प्रकार की तकलीफें महसूस हो रही थीं। ब्लड प्रेशर बढ़ा होने की शिकायत से भी पुलिसकर्मी परेशान मिले।

पुलिस अधीक्षक अजय शंकर राय ने जब अपना ब्लड प्रेशर चेक कराया तो वह भी सामान्य से बहुत ज्यादा बढ़ा मिला। जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. जेजे राम का कहना है कि मधुमेह और हाई बीपी दोनों सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। मधुमेह का स्तर बढ़ने से स्मरण शक्ति पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही शरीर के आंतरिक अंग भी प्रभावित होने लगते हैं। यदि समय पर इस बीमारी का उपचार न कराया गया तो समस्या बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि मरीज पर्याप्त नींद और संतुलित आहार लें। दिनचर्या में बदलाव का भी बड़ा असर पड़ता है। पुलिस का काम जिम्मेदारी के साथ मुश्किलों भरा भी है। हमारा प्रयास है कि पुलिसकर्मियों की सेहत बेहतर रहे। इसके लिए ही नियमित स्वास्थ्य जांच कराने की व्यवस्था की गई है।

अजय शंकर राय, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.