Move to Jagran APP

तीन दिन में लखनऊ से जारी होगा स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस

मैनपुरी जासं। ड्राइविग लाइसेंस जारी करने में परिवहन विभाग ने बदलाव किया है। नई योजना में अब स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस सीधे लखनऊ से जारी होंगे। आवेदक के पते पर डाक विभाग की मदद से भेजे जाएंगे। लाइसेंस की डिलीवरी होने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी आएगा। किसी कारणवश चार दिन में लाइसेंस न मिलने पर आवेदक कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर पर शिकायत भी दर्ज कर सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 10:19 PM (IST)
तीन दिन में लखनऊ से जारी होगा स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस
तीन दिन में लखनऊ से जारी होगा स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस

जासं, मैनपुरी: ड्राइविग लाइसेंस जारी करने में परिवहन विभाग ने बदलाव किया है। नई योजना में अब स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस सीधे लखनऊ से जारी होंगे। आवेदक के पते पर डाक विभाग की मदद से भेजे जाएंगे। लाइसेंस की डिलीवरी होने पर आवेदक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी आएगा। किसी कारणवश चार दिन में लाइसेंस न मिलने पर आवेदक कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर पर शिकायत भी दर्ज कर सकता है।

prime article banner

परिवहन विभाग में अब तक ड्राइविग लाइसेंस के लिए ऑन लाइन आवेदन करने पर आवेदकों को टेस्ट देने के साथ नाम व पते वाला डाक टिकट लगा लिफाफा फाइल के साथ जमा करना होता था। जिसके बाद लाइसेंस जारी होने पर उसके घर भेज दिया जाता था। इस प्रक्रिया में काफी समय लगता था। अब परिवहन विभाग ने अप्रैल माह नई योजना लागू की है। इससे आरटीओ दफ्तर के कार्यरत कर्मचारियों के काम का बोझ हल्का होगा। आवेदकों को भी फायदा मिलेगा। आरटीओ दफ्तर में आवेदन करने वालों की प्रक्रिया पूरी होने पर डाटा परिवहन आयुक्त कार्यालय भेजा जाएगा। जहां से डीएल ऑल इंडिया रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। फिर तीसरे दिन लाइसेंस जारी होगा। दर्ज करा सकेंगे शिकायत

लाइसेंस जारी होने के चार दिन के अंदर आवेदक के पते पर डाक विभाग के जरिए पहुंचेगा। लाइसेंस न मिलने पर या फिर घर का पता बदलने पर आवेदक कंट्रोल रूम में बने कॉल सेंटर में फोन करके लाइसेंस पंजीकरण नंबर देकर शिकायत दर्ज करा सकेंगे। विभाग ने आवेदकों को राहत देने के लिए नई योजना बनाई है। कई बदलाव भी किए हैं। सभी प्रक्रिया पूरी होने पर लखनऊ से स्मार्ट ड्राइविग लाइसेंस जारी होंगे। जिले में जल्द ही इस योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा।

राजेश कर्दम, एआरटीओ प्रशासन मैनपुरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.