Move to Jagran APP

मतदान से पहले एजेंटों को दिखाएं मतपेटी

पंचायत चुनाव प्रक्रिया को बारीकी से समझने की आवश्यकता है। कार्मिक बैलेट बाक्स के बारे में पूरी जानकारी कर लें। कोई भी कार्मिक नियमों का उल्लंघन नहीं करेगा। सील करने से पहले एजेंटों को मतपेटिका दिखाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 04:35 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 04:35 AM (IST)
मतदान से पहले एजेंटों को दिखाएं मतपेटी
मतदान से पहले एजेंटों को दिखाएं मतपेटी

जासं, मैनपुरी: पंचायत चुनाव प्रक्रिया को बारीकी से समझने की आवश्यकता है। कार्मिक बैलेट बाक्स के बारे में पूरी जानकारी कर लें। कोई भी कार्मिक नियमों का उल्लंघन नहीं करेगा। सील करने से पहले एजेंटों को मतपेटिका दिखाई जाएगी।

loksabha election banner

इसकी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर अजय विक्रम ने दी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की पहचान स्थापित करने को 17 विकल्प दिए जाएंगे। शनिवार, दूसरे दिन सुदिति ग्लोबल एकेडमी में आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मतदानकर्मियों को मतदान संबंधी प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने मतपेटी सील करते समय उपस्थित सभी एजेंटों को दिखाते हुए मतपेटी पहले खोलकर अवश्य दिखाने को कहा। मास्टर ट्रेनर प्रदीप कुमार ने बताया शाम छह बजे मतदान केंद्र के अंदर जितने भी मतदाता आए हों, उन्हें पर्ची दी जाए। मतदान के बाद बाएं हाथ की तर्जनी के नाखून पर अमिट स्याही लगाई जाएगी। ऐसे दिव्यांग, वृद्ध मतदाता जिन्हें सहायक की जरूरत होगी, वह अपने साथ एक सहायक लेकर आ सकेंगे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीपीआरओ स्वामीदीन और अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

मास्क वाले को ही मिलेगा मतदान केंद्र पर प्रवेश

कोविड-19 के प्रकोप के चलते नए नियमों में मास्क लगाने वाले को ही मतदान केंद्र में प्रवेश मिलेगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर सैनिटाइजर और किट उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिग होने के साथ सैनिटाइज कराया जाएगा।

-

कोरोना पाजिटिव भी कर सकेंगे मतदान-

पंचायत चुनाव के दौरान कोरोना पाजिटिव मरीज भी मतदान में हिस्सा ले सकेंगे। उनके लिए शाम को पांच से छह बजे के बीच का समय सुरक्षित रखा गया है। इसको देखते हुए मतदान केंद्रों में अतिरिक्त व्यवस्था की जाएगी। मतदान में किसी प्रत्याशी की दावत न खायें कार्मिक-

उप जिला निर्वाचन अधिकारी- सीडीओ ईशा प्रिया प्रशिक्षण में कार्मिकों से कहा गया कि मतदान के दौरान किसी भी प्रत्याशी का आतिथ्य स्वीकार न करें। यदि किसी प्रत्याशी की दावत स्वीकार करेंगे तो इससे चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठेगा। इसलिए कार्मिकों पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इस दौरान उन्होंने कक्षों में संचालित प्रशिक्षण को देखा और थर्मल स्क्रीनिग भी कराई।

-

ड्यूटी कंट्रोल रूम ने संभाला मोर्चा-

प्रशिक्षण संपन्न कराने में ड्यूटी कंट्रोल रूम की खास अहमियत रही। यहां तैनात विकास भवन के कर्मी अनिल मिश्रा, नवलेश अग्निहोत्री, विजय शर्मा, संजीव कुमार, अतुल कुमार आदि प्रशिक्षण को आए कार्मिकों का ब्योरा जुटाने के साथ उपस्थिति पर नजर लगाए हैं।

40 शिक्षक- कर्मी संभाल रहे इंतजाम- सुदिति ग्लोबल एकेडमी में चल रहे कार्मिकों के प्रशिक्षण में स्कूल प्रशासन भी समर्पण के साथ लगा है। वाहन को लिए 25 और कार्मिकों के लिए चाय आदि के प्रबंध को 15 शिक्षक और कर्मचारी लगाए हैं। प्रधानाचार्य डा. राममोहन इंतजामों को पूरा कराने में जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.