Move to Jagran APP

सर्वर ने लगवाई राशन उपभोक्ताओं की लाइन

मैनपुरी जासं। शासन के निर्देश पर गरीब और पात्र उपभोक्ताओं को राशन वितरण का काम दूसरे दिन भी चला। सुबह सर्वर की मनमानी से कहीं-कहीं उपभोक्ताओं की लंबी लाइनें लग गई तो कहीं शारीरिक दूरी के निर्देशों को उपभोक्ता ही ध्वस्त करते रहे। मनमाने वितरण की शिकायतों पर अधिकारी दौड़े तो मौके पर शिकायत पर करने वाले ही नहीं मिले।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:06 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 06:06 AM (IST)
सर्वर ने लगवाई राशन उपभोक्ताओं की लाइन
सर्वर ने लगवाई राशन उपभोक्ताओं की लाइन

जासं, मैनपुरी: शासन के निर्देश पर गरीब और पात्र उपभोक्ताओं को राशन वितरण का काम दूसरे दिन भी चला। सुबह सर्वर की मनमानी से कहीं-कहीं उपभोक्ताओं की लाइनें लग गईं तो कहीं शारीरिक दूरी के निर्देशों को उपभोक्ता ही ध्वस्त करते रहे। मनमाने वितरण की शिकायतों पर अधिकारी दौड़े तो मौके पर शिकायत करने वाले ही नहीं मिले।

loksabha election banner

गुरुवार को भी पात्र गरीबों को निश्शुल्क राशन वितरण का काम जिले की 786 दुकानों से हुआ। सुबह- सुबह राशन लेने को शहर, कस्बों और देहात की दुकानों पर लाइनें लगना शुरू हो गईं। गांव लहरा महुअन और धारऊ में सर्वर ठप होने से उपभोक्ताओं का इंतजार बढ़ा तो लाइनें भी बढ़ती चली गई। यह समस्या कई घंटे तक रही, जिससे राशन लेने आए उपभोक्ताओं को इंतजार और परेशानी हुई। वहीं, राशन वितरण के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखने के दिए गए निर्देशों को तमाम समझाने के बाद भी उपभोक्ता ही तोड़ते नजर आए। लहरा महुअन में तो ऐसी बात बताने पर ग्रामीणों के बीच विवाद के हालात बन गए, जिसको समझाकर शांत किया गया।

शिकायतों पर दौड़े अधिकारी: कलक्ट्रेट में बनाए कंट्रोल रुम की घंटी सुबह से घनघनाने लगी। फोन उठाते ही मनमाने तरीके से राशन वितरण की शिकायतें सुनने को मिलीं। इस पर संबंधित अधिकारी को यह जानकारी दी गई। गांव बुर्रा में खुद डीएसओ यूआर खान ऐसी शिकायत पर पहुंचे तो शिकायतकर्ता ही मौके पर नहीं आया। यहां वितरण का काम बेहतर मिला।

डीएम ने देखी राशन वितरण की व्यवस्था: जासं, मैनपुरी: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने गुरुवार को शहर की कई दुकानों पर जाकर सरकारी राशन वितरण का काम देखा। अस्थाई और गरीब परिवारों को खाने के पैकेट और खाद्य सामग्री भी वितरित की। उन्होंने कमल केंद्रीय उपभोक्ता भंडार, राजेश कुमार हिदूपुरम, नगला पजाबा की राशन की दुकानों पर जाकर राशन वितरण का जायजा लिया।

डीएम ने कहा कि जिले के किसी भी व्यक्ति को खाद्य सामग्री की कमी नहीं होगी। राशन डीलर के माध्यम से प्रत्येक अंत्योदय कार्ड धारक, श्रम विभाग के पंजीकृत श्रमिकों, नगर निकाय के दिहाड़ी मजदूरों, मनरेगा श्रमिकों को निश्शुल्क गेहूं, चावल उपलब्ध कराया जाएगा, प्रत्येक कार्ड धारक को तय मात्रा में राशन मिलेगा।

समस्या हो तो करें फोन: डीएम ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अकारण कंट्रोल रूम में फोन न करें, यदि आवश्यक हो तो जिला मुख्यालय के दूरभाष नंबर 05672-234308 पर फोन करें। स्वास्थ्य विभाग से संबंधित समस्या हो तो मुख्य चिकित्साधिकारी कन्ट्रोल रूम के नंबर नम्बर 05672- 240251, मोबाइल नम्बर 7310783430, 9411850426 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। तहसील सदर के लोग तहसील कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 05672-234725, तहसील भोगांव के लोग तहसील भोगांव के कंट्रोल रूम का नंबर 05673-263021, तहसील करहल के व्यक्ति कंट्रोल रूम का नंबर 05677-282211, तहसील किशनी के लोग कन्ट्रोल रूम का नम्बर 05673-274003, तहसील घिरोर के लोग कन्ट्रोल रूम का दूरभाष नम्बर 05672-284085 एवं तहसील कुरावली के व्यक्ति कंट्रोल रूम का नम्बर 05672-240075 कन्ट्रोल रूम पर कोरोना वायरस, खाद्य सामग्री संबंधी कोई भी सूचना दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.