Move to Jagran APP

शहर को स्वच्छ बनाने को नए सिरे से कवायद

विशेष सफाई अभियान को पालिका की तैयारी, 25 जनवरी तक चलेगा अभियान, नगर विकास मंत्री करेंगे लोगों को जागरूक, महीने भर तक होंगे अलग-अलग कार्यक्रम।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 10:15 PM (IST)
शहर को स्वच्छ बनाने को नए सिरे से कवायद
शहर को स्वच्छ बनाने को नए सिरे से कवायद

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। शहर को स्वच्छ बनाने के लिए अब नए सिरे से कवायद होगी। शासन के फरमान पर पालिका ने पूरा प्लान तैयार कर लिया है। महीने भर तक कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। विशेष सफाई अभियान के प्रति जिम्मेदारी का अहसास कराने खुद नगर विकास मंत्री शहर में पहुंचेंगे। खास बात यह होगी कि हर विभाग के जिम्मेदार को अपने दफ्तरों में खुद ही झाडू लगाकर अधीनस्थों को सफाई के लिए प्रेरित किया जाएगा।

loksabha election banner

स्वच्छ वार्ड प्रतिष्पर्धा के बाद अब जन-जागरूकता बढ़ाने को विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। गुरुवार को नगर पालिका सभागार में अधिशासी अधिकारी मनोज कुमार रस्तोगी ने सभी वार्डों के सफाई नायकों के साथ बैठक कर योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 26 दिसंबर से शुरू हुआ अभियान 25 जनवरी 2019 तक चलेगा। लोगों को उनकी जवाबदेही समझाने के लिए इसी माह सूबे के नगर निकाय मंत्री सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी बात रखेंगे। प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रमों की रुपरेखा तैयार की गई है। जिसमें सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के लोगों के अलावा स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से जागरूकता रैली निकाली जाएगी। हर वार्ड में लगेगी चौपाल: अधिशासी अधिकारी का कहना है कि इसमें लोगों की सहभागिता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। प्रत्येक वार्ड में सभासदों की मौजूदगी में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। गंदगी से फैलने वाली बीमारियों की जानकारी देने के साथ लोगों के सुझावों को भी लिया जाएगा। अच्छे सुझावों को बोर्ड की बैठक में शामिल कर उन्हें लागू कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.