जासं, मैनपुरी: शासन के निर्देश पर कृषि अधिकारियों ने एसडीएम के नेतृत्व में जिले भर में खाद-बीज की दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे। अभियान के दौरान 53 स्थानों पर कार्रवाई करके खाद- बीज के 18 नमूने भरे गए। कार्रवाई के दौरान तमाम खाद- बीज दुकान संचालक शटर डालकर भाग गए।

मंगलवार को जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने एसडीएम घिरोर अनिल कुमार कटियार के साथ तहसील क्षेत्र में संचालित खाद- बीज की दुकानों पर छापे मारे। इस दौरान स्टाक रजिस्टर का निरीक्षण कर ई-पाश मशीनों को चेक किया गया। छापेमारी की सूचना से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। वह अपनी-अपनी दुकानें बंद कर भाग गए। अधिकारियों ने यहां से कई दुकानों से खाद- बीज के नमूने भरे।

वहीं डीडी कृषि डीडी सिंह ने भी छापामार कार्रवाई कर नमूने भरे। मंगलवार को हुई इस कार्रवाई के दौरान जिला कृषि अधिकारी ने खाद- बीज के 15 नमूने भरे, जबकि डीडी ने तीन ही नमूने भरे। जिला कृषि अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि अभियान के दौरान डीएपी, जिक, सल्फेट खाद के अलावा ज्वार और बाजरा बीज के भी नमूने भरे गए।

-

दो दुकानें सील-

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान कमियां मिलने पर खाद- बीज की दो दुकानों को सील किया गया है। इसके अलावा दो दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं। छापामार कार्रवाई घिरोर के अलावा मैनपुरी, कुरावली, किशनी समेत सभी तहसीलों में हुई। उन्होंने बताया कि जिले में खाद- बीज की कोई कमी नहीं है, पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

Edited By: Jagran