Move to Jagran APP

जरूरतमंदों को मिला राशन, मुस्तैद रहा जिला प्रशासन

मैनपुरी बुधवार से जिले की सभी राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को सरकारी निर्देशों का पालन कराने के निर्देश के साथ वितरण का काम शुरू हुआ। सभासद प्रधान और पुलिसकर्मी यहां इंतजामों को सहेजते रहे। उपभोक्ताओं के हाथ धुलवाने को पानी का इंतजाम किया था तो सेनेटाइज भी मौजूद रहा। मास्क और मूुंह ढकने के लिए भी उपभोक्ताओं को समझाया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:09 AM (IST)
जरूरतमंदों को मिला राशन, मुस्तैद रहा जिला प्रशासन
जरूरतमंदों को मिला राशन, मुस्तैद रहा जिला प्रशासन

केस-एक: शहर की मंडी झम्मनलाल में राशन हासिल करने को उपभोक्ता सफेदी से बनाए गए गोलों के बीच में खड़े हुए थे। सुबह दस बजे के बाद वितरण का काम शुरू हुआ तो ऐसे उपभोक्ताओं को मास्क लगाने और हाथ धोने के बाद राशन दिया गया। यहां पुरुष और महिलाओं की अलग-अलग लाइन लगवाकर राशन बांटा गया। एक पुलिसकर्मी हिदायत देता रहा।

loksabha election banner

केस-दो: शहर के ट्राजिस्ट हॉस्टल से पहले सड़क पर महिला और पुरुषों की लाइन लगी थी। सफेदी से खींची गई लाइनों के बीच में राशन लेने आए उपभोक्ता खड़े थे। नंबर आने पर उपभोक्ताओं को पहले हाथ धोने के लिए कहा गया। अवरोध लगाकर उपभोक्ता को खड़ा करके साथ लाए थैले में दूर से राशन डाला गया। यहां निजी और पुलिसकर्मी इंतजाम बनाते रहे।

जासं, मैनपुरी: बुधवार से जिले की सभी सरकारी दुकानों पर राशन वितरण का काम शुरू हो गया। शारीरिक दूरी की अनिवार्यता लागू की गई। सभासद, प्रधान और पुलिसकर्मी यहां इंतजाम करने में लगे रहे। उपभोक्ताओं के हाथ धुलवाने को पानी का इंतजाम किया गया था, तो सेनेटाइज भी रखे गए। मास्क और मुंह ढकने के लिए भी उपभोक्ताओं को समझाया गया। पहले दिन नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र की सभी 786 दुकानों से राशन वितरण किया गया।

धूप से विचलित रहे उपभोक्ता: राशन वितरण के लिए शारीरिक दूरी का ख्याल रखने के लिए सफेदी डालकर गोले और लाइनें बनाई गई। ऐसे नियत स्थानों पर खड़े उपभोक्ता धूप के सितम से बेहाल नजर आए। इस दौरान कई तो परेशान होकर वहीं बैठ गए, जबकि तमाम उस स्थान पर थैला रखकर छांव में खड़े हो गए। लाइन आगे बढ़ने पर ऐसे लोग अपने थैलों को आगे बढ़ाने को उठते- बैठते रहे।

लगाए गए नोटिस: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राशन दुकानों के बाहर तमाम निर्देश देने वाले बोर्ड लगे नजर आए। वहीं, कुछ लोग तो खुद ही निर्देशों का पालन करवाने के लिए प्रेरित करते रहे।

डीएम ने देखी राशन वितरण की व्यवस्था: जासं, मैनपुरी: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बुधवार को नगर के कई विक्रेताओं की दुकानों पर जाकर राशन वितरण की व्यवस्था देखी। विक्रेताओं से कहा कि शासन के निर्देश के अनुसार अंत्योदय कार्डधारकों, मनरेगा मजदूरों, श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को निर्धारित मात्रा में राशन उपलब्ध कराया जाए। वितरण के दौरान शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जाए। अप्रैल माह के द्वितीय चरण में 15 अप्रैल से समस्त कार्डधारकों को पांच किलो प्रति यूनिट की दर से निश्शुल्क राशन, चावल मिलेगा।

डीएम ने कहा प्रत्येक उचित दर विक्रेता दुकान पर सेनिटाइजर, साबुन- पानी रखे, ताकि हाथ धुलने के उपरांत ही ईपॉस का इस्तेमाल किया जाये। उन्होंने बताया राशन वितरण के लिए प्रत्येक उचित दर दुकान पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है, उचित दर विक्रेता नोडल अधिकारी और प्रधान की उपस्थिति में राशन का वितरण सुनिश्चित करें।

घटतौली की शिकायत पर पहुंची पुलिस: संसू, दन्नाहार: क्षेत्र के गांव महटौली में अंत्योदय कार्डधारकों को राशन वितरण किया गया। डीलर उदयवीर सिंह पर घटतौली का आरोप लगाते हुए शिकायत ग्राम प्रधान उमेश चंद्र ने उपजिलाधिकारी अनिल कटियार से की। मौके पर पहुंचे एसएसआइ कल्लू सिंह ने अपने सामने अत्योदय कार्डधारक मंजू देवी और बिस्मिल्लाह को डीलर द्वारा दिए गए राशन की तौल कराई। इसमें मंजू देवी को चार किलो राशन कम निकला, वहीं बिस्मिल्लाह को पांच किलो कम निकला। वहीं राशन डीलर के यहां तौल पूरी निकली।

अत्योदय कार्ड धारक के बजाय पात्र गृहस्थी कार्ड धारक ऊषा देवी, विनीता देवी, हेमलता, राधा देवी, अर्जुन सिंह, रामबेटी, रेशमा देवी, रेखा देवी, प्रमोद कुमारी, पिकी, मंजू देवी, विमलेश, पिटू सहित अन्य लोगों ने भी राशन कम दिए जाने का आरोप लगाया। वही ग्राम प्रधान उमेश चंद्र मिश्रा का कहना है कि संकट की घड़ी में गरीबों की राशन की कटौती गलत है। पर्यवेक्षक पशुधन प्रसार अधिकारी कोसमा का कहना कि मैं दोपहर तीन बजे के बाद दुकान पर पहुंचा, उससे पहले की मुझे जानकारी नहीं है। उपजिलाधिकारी अनिल कटियार का कहना है कि मामला मेरे संज्ञान में आया था। मैंने तत्काल पूर्ति निरीक्षक व थाना पुलिस को अवगत करा दिया था। जांच कराई जाएंगी, दोषी पाये जाने पर कार्रवाई की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.