Move to Jagran APP

पीएम मोदी की प्रेरणादाई सीख से परीक्षा को लेकर छात्रों का डर गायब

मैनपुरी जासं। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखकर विद्यार्थी खुश हो गए। कॉलेजों में प्रसारण के लिए खास इंतजाम किए गए थे। प्रसारण वाले कॉलेजों के विद्यार्थियों ने पीएम के इस कार्यक्रम को तल्लीनता से सुना। वहीं जहां यह प्रसारण नहीं हुआ वहां के विद्यार्थी निराश नजर आए। प्रसारण समाप्त होने के बाद विद्यार्थियों ने कार्यक्रम को हौंसला बढ़ाने वाले और प्रेरणा देने वाला बताया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 06:09 AM (IST)
पीएम मोदी की प्रेरणादाई सीख से परीक्षा को लेकर छात्रों का डर गायब
पीएम मोदी की प्रेरणादाई सीख से परीक्षा को लेकर छात्रों का डर गायब

जासं, मैनपुरी: परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखकर विद्यार्थी उत्साह से सराबोर नजर आए। इस कार्यक्रम के प्रसारण के लिए कॉलेजों में खास इंतजाम किए गए थे। विद्यार्थियों ने पीएम को तल्लीनता से सुना। प्रसारण समाप्त होने के बाद विद्यार्थियों ने कार्यक्रम को हौसला बढ़ाने वाले और प्रेरणा देने वाला बताया। अगले माह यूपी बोर्ड और सीबीएसई परीक्षा में शामिल हो वाले परीक्षार्थियों ने पीएम के संबोधन से परीक्षाओं का डर जेहन से निकलने की बात कही।

loksabha election banner

सोमवार को दिल्ली में आयोजित पीएम नरेंद्र मोदी के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को दिखाने के लिए माध्यमिक के अलावा सीबीएसई स्कूलों में खास इंतजाम किए गए थे। शहर के कई स्कूलों ने अपने प्रोजेक्टर के माध्यम से यह कार्यक्रम विद्यार्थियों को दिखाया। शहर के सुदिति ग्लोबल और डॉ. किरन सौजिया के अलावा दूसरे स्कूलों में बने कक्षों में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस पूरे कार्यक्रम के दौरान अधिकांश विद्यार्थी इस साल होने वाली परीक्षा से जुड़े थे। पीएम के पूरे संबोधन के दौरान विद्यार्थी एकाग्र नजर आए।

विद्यार्थियों की बात

पीएम का संबोधन उत्साह बढ़ाने वाला रहा। परीक्षाओं को लेकर मन में बन रहा प्रेशर भी अब समाप्त हो गया। इस कार्यक्रम को देखकर परीक्षाओं के लिए खुद पर भरोसा हुआ है तो अब अच्छा करने का भाव विकसित हुआ है। कार्यक्रम शानदार रहा, ऐसा आयोजन हर साल होना चाहिए।

देवांगी, कक्षा 12

पीएम के इस कार्यक्रम से अच्छा संदेश मिला है। इससे सकारात्मक सोच विकसित हुई है। कार्यक्रम को देखकर मन में नई सोच विकसित हुई है तो परीक्षाओं में बेहतर करने का भाव भी विकसित हुआ है। अब परीक्षाओं को लेकर मन में बना डर भी गायब हो चुका है। अब अच्छा करेंगे।

अलका, कक्षा 10

पीएम का कार्यक्रम शानदार रहा, इससे अच्छा करने की प्रेरणा जाग्रत हुई है। कार्यक्रम के माध्यम से उनको समझाया और बेहतर करने की प्रेरणा दी। परीक्षा अब आसानी से पास आउट करने के लिए प्रेरित किया है। इस कार्यक्रम से उनको परीक्षा में शानदार करने की भी सीख मिली है।- कीर्ति चौहान, कक्षा 10

अच्छा और उत्साह बढ़ाने वाला कार्यक्रम रहा। अब यह कार्यक्रम देखकर मन में भरा तनाव हट रहा है। आगामी परीक्षाओं में और उत्साह से करने की सीख मिली है। सीखने को मिला है। पीएम ने अंकों पर नहीं, मेहनत पर ध्यान देने को कहा। ऐसे कार्यक्रम प्रेरणा देने वाले होते हैं।- हर्ष कुमार, कक्षा 12

शानदार कार्यक्रम रहा। पीएम बड़े हैं, बड़ों की बातें प्रेरणा- उत्साह देने वाली होती हैं। इस कार्यक्रम से काफी सीखने को मिला है, इससे परीक्षा दौरान बेहतर करने की सीख मिली है। परीक्षाओं को लेकर बना डर और तनाव भी अब हट गया है, परीक्षा में श्रेष्ठ करने की प्रेरणा मिली है।- प्रयाग सिंह, कक्षा 12

पीएम ने परीक्षाओं के लिए समझाया। इससे सीखने को मिला तो अच्छा करने का उत्साह भी पैदा हुआ। पीएम ने प्रेशर नहीं लेने के लिए समझाया। पढ़ाई के दौरान कमियों को दूर करने के उपाय बताए तो परीक्षाओं को बेहतर करने को समझाया। बुजुर्गाें का सम्मान करने के लिए भी समझाया।- अर्जुन दीक्षित, कक्षा 12

कई स्कूलों में नहीं हुआ प्रसारण-

पीएम के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विद्यार्थियों को दिखाने के लिए डीआइओएस सर्वेश कुमार ने पहले ही स्कूलों को निर्देश दिए थे। इसके बाद भी माध्यमिक के तमाम स्कूलों में प्रोजेक्टर और तकनीकी कमियों की वजह से लाइव प्रसारण विद्यार्थी नहीं देख सके। वहीं, राजकीय स्कूलों के अलावा कई वित्तविहीन में इसे विद्यार्थियों को दिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान पीएम को संबोधन शिक्षकों ने भी सुना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.