Move to Jagran APP

प्रभातफेरी के साथ निकाले गए जुलूस-ए-मोहम्मदी

शहर और कस्बों में धूमधाम से मनायी गयी पैगंबर साहब की जयंती बचों ने नातिया मुकाबले में पेश किए कलाम निकली प्रभात फेरी

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 06:55 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:55 AM (IST)
प्रभातफेरी के साथ निकाले गए जुलूस-ए-मोहम्मदी
प्रभातफेरी के साथ निकाले गए जुलूस-ए-मोहम्मदी

जागरण टीम, मैनपुरी: मंगलवार को पैगंबर साहब की जयंती पर शहर और कस्बों में धूमधाम से जुलूस-ए- मोहम्मदी निकाले गए। बच्चों ने नातिया मुकाबले में कलाम पेश किए तो प्रभात फेरी निकाली गई।

loksabha election banner

शहर में आगरा रोड स्थित खानकाह रशीदिया में पैगंबर साहब की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस अवसर पर जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। बच्चों ने नातिया मुकाबले में कलाम पेश किए। हाजी अब्दुल रहमान खान चिश्ती बबलू मियां ने संचालन करते हुए पैगंबर इस्लाम के जीवन पर रोशनी डालते हुए बताया कि पैगंबर हमेशा लोगों को समानता का रास्ता दिखाते थे। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश भी उन्होंने 1400 साल पहले दिया था। इस मौके पर हाजी असरा, मोहम्मद जावेद, मोहम्मद अफाक, इरफान इरशाद, आमिर जीशान आदि मौजूद रहे।

करहल कस्बा में इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम का योमे पैदाइश मुस्लिम धर्म प्रेमियों ने हर्षोल्लास से मनाया। भोर में प्रभात फेरी को नगर भ्रमण कराने के बाद दोपहर में धार्मिक झांकियों, बैंड बाजों के साथ जुलूस-ए-मोहम्मदी का शुभारंभ अरबी मदरसा मुहल्ला सराय से किया गया। हाफिज जाकिर अली ने मोहम्मद साहब द्वारा बताए गए नेक राह पर चलने की ताकीद की। इस दौरान पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

बेवर में इस्लाम धर्म के पैगंबर के जन्म दिवस पर जुलूस निकाला गया। 12 रबीअउल अव्वल (बारावफात) के मौके पर काजीटोला, तकिया समेत कई स्थानों से अंजुमनों ने जुलूस निकाला। इस दौरान हजरत मोहम्मद की शान में अंजुमनों ने नातिया कलाम पेश किया। अंजुमनों का जुलूस तकिया से सदर चौराहा, सब्जी मंडी, जीटी रोड बाइपास, छिबरामऊ चुंगी से इटावा रोड से करबला के लिए रवाना हुआ।। जुलूस की सुरक्षा में शहर कोतवाल जसवीर सिंह सिरोही समेत पुलिसबल मौजूद रहा। इस मौके पर हाफिज अशगर रजा, इकलाख अहमद, इकरार उल हक, हाजी इदरीश अली, हाजी हिदायत अली, शमशाद अली, पप्पू अली, शाहिद, जुल्फिकार अली, जहीर खान आदि शामिल रहे। कुसमरा में नहीं निकला जुलूस

संसू, कुसमरा: इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिन मंगलवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया। मस्जिद कमेटी के सदस्यों ने जुलूस निकाला, लेकिन हिदूवादी संगठनों ने बगैर अनुमति जुलूस निकालने की शिकायत पर प्रशासन ने यात्रा को रुकवा दिया। नगर की जामा मस्जिद से निकाला जुलूस बाइपास पर पहुंचा, तभी हिदूवादी संगठनों ने बगैर अनुमति, नई परंपरा की बात कहकर शिकायत की तो पुलिस ने इसे रुकवा दिया। मुस्लिम समाज के लोगों ने बताया कि यह जुलूस दस वर्षों से निकाला जा रहा है, पिछले वर्ष कोविड के कारण नहीं निकाला गया था। जानकारी होते ही एसडीएम मानसिंह पुंडीर, तहसीलदार आनंद सिंह, सीओ भोगांव अमर बहादुर, इंस्पेक्टर अजय सिंह कुसमरा चौकी पर पहुंचे और दोनों पक्षों को बैठाकर समझाया। इस दौरान राहुल मिश्रा, आदित्य पाण्डेय, आलोक अग्निहोत्री, मुस्लिम समाज से शमसाद खां, जुबैर हसन अल्वी, शराफत मंसूरी, इंसाद खां उपस्थित रहे। सीओ का कहना था कि कार्यक्रम संयोजक ने समय से अनुमति नहीं ली, जुलूस रुकवाया नहीं गया है, मुस्लिम समाज के लोग समझाने पर स्वत: ही घर चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.