जासं, मैनपुरी : लाखों रुपये की लागत खर्च कर माननीय की निधि से स्थापित कराया गया आक्सीजन प्लांट कुछ दिनों के संचालन के बाद अचानक बंद हो गया है। मशीन का एक हिस्सा काम नहीं कर रहा है। ऐसे में प्लांट लगभग 13 दिनों से बंद पड़ा हुआ है।

कोरोना की दूसरी लहर में वायरस ने जिले में जबरदस्त कहर बरपाया था। आक्सीजन की कमी की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। मारामारी इस कदर मची थी कि लोगों को ब्लैक में सिलेंडर खरीदने पड़ रहे थे। शासन के निर्देश पर जन प्रतिनिधियों की निधि से जिला अस्पताल परिसर में 100 शैया विग के पीछे लाखों रुपये की लागत से प्लांट स्थापित कराया गया था।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों का कहना है कि 13 अक्टूबर से प्लांट की मशीन का एक हिस्सा काम नहीं कर रहा है, जिसके कारण इससे आक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पा रही है।

सीएमओ डा. पीपी सिंह का कहना है कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है। यदि ऐसा है तो वे स्वयं जाकर पड़ताल करेंगे। जिले में कोरोना से मृत्यु में 19 परिवारों को मिली मदद

जासं, मैनपुरी: कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के स्वजन को शासन द्वारा 50 हजार रुपये अनुग्रह सहायता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। शासन का पत्र मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा जिले में 20 में से 19 परिवारों को इस लाभ से लाभान्वित कराए जाने की बात बताई है।

शासन के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा जिलाधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के स्वजन को 50 हजार रुपये ही अनुग्रह धनराशि दी जानी है। यह धनराशि राज्य आपदा मोचक निधि से दी जाएगी। इस योजना के लाभ के लिए पीड़ित परिवार को मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाना होगा, जिसमें स्पष्ट लिखा हो कि मृत्यु कोरोना संक्रमण की वजह से ही हुई है।

शासन द्वारा जिले में 182 मृतकों की संख्या दर्शाई गई है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह का कहना है कि जिले में कुल 20 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई थी। इनमें से 19 परिवारों को 30 लाख रुपये की धनराशि दी जा चुकी है। एक में वारिश के संबंध में परिवार एकराय नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सक्षम न्यायालय से दस्तावेज उपलब्ध होने के बाद ही धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। जिन कार्मिकों की पंचायत ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण से मौत हुई थी, उनमें प्रत्येक परिवार को 30 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है।

Edited By: Jagran