जासं, मैनपुरी: शासन की स्वीकृति के बाद गुरुवार को जिला अस्पताल परिसर में पीओसीटी लैब का शुभारंभ कर दिया गया। पहले दिन दर्जन भर से ज्यादा मरीजों ने यहां ब्लड सैंपल दिए।

उद्घाटन जिलाधिकारी पीके उपाध्याय और सीएमओ डॉ. एके पांडेय ने फीता काटकर किया। डीएम ने यहां लगवाई गईं मशीनों की जानकारी करने के बाद स्टाफ को हिदायत दी कि किसी भी मरीज को वापस न लौटाया जाए। जो भी जांचें कराई जा रही हैं उन सभी की सूची दीवार पर सार्वजनिक कराई जाए ताकि, मरीजों को परेशानी न हो। जांचों के लिए जिन औपचारिकताओं को पूरा करना है, उसकी भी सूची लगाई जाए।

प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आरके सिंह ने कहा कि लैब में सिर्फ उन्हीं मरीजों की जांचें हो सकेंगी जो जिला अस्पताल के सरकारी पर्चे पर संबंधित चिकित्सकों द्वारा लिखी जाएंगी। बाहर से आने वाले मरीजों को यह सुविधा नहीं होगी। लैब प्रभारी राजीव झा ने बताया कि इस समय एलएफटी, केएफटी, मधुमेह, सीबीसी (हीमोग्लोबिन, टीएलसी, डीएलसी), एमाइलेज, लाइपेज, सीआरपी, आरए, इलेक्ट्रोलाइट और एचबीए-1-सी जांचों की सुविधा है। धीरे-धीरे दूसरी अन्य जांचें भी शुरू करा दी जाएंगी।

इस मौके पर सीएमओ डॉ. एके पांडेय, डॉ. अशोक कुमार, प्रभारी अधिकारी फार्मेसी ऋषि प्रकाश यादव, लैब ऑपरेटर भूपेंद्र सिंह, लैब तकनीशियन राजीव कुमार आदि मौजूद थे।

Edited By: Jagran