Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना से सुधरेगी गरीबों की सेहत

आयुष्मान योजना के तहत गंभीर बीमारियों के उपचार को पांच लाख रुपये तक का खर्च सरकारउठाएगी। इसमें परिवार के दूसरे सदस्यों की भी देखभाल होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 May 2018 11:42 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 11:42 PM (IST)
आयुष्मान योजना से सुधरेगी गरीबों की सेहत
आयुष्मान योजना से सुधरेगी गरीबों की सेहत

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों की गंभीर बीमारियों का पूरा खर्च अब सरकार उठाएगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गंभीर बीमारी से जूझ रहे पात्र लाभार्थी के उपचार के लिए पांच लाख रुपये तक की आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जाएगी। इतना ही नहीं, यदि परिवार के दूसरे सदस्य की स्थिति भी ¨चताजनक है तो उनके उपचार की पूरी व्यवस्था भी शासन स्तर से ही होगी। योजना के लाभार्थियों के चयन के लिए अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत दिवस के तहत रविवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में ऋषि आश्रम में कैंप लगाया गया। यहां प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीएम यादव ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत सरकार ने गंभीर बीमारियों से ग्रस्त गरीब लाभार्थी परिवार को पांच लाख रुपये की बड़ी धनराशि तक का महंगा उपचार निश्शुल्क दिलाया जाएगा।

एसीएमओ डॉ. जीपी शुक्ला ने कहा कि यदि लाभार्थी के परिवार के दूसरे सदस्य भी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो उन्हें भी इसी योजना के तहत लाभान्वित कराने का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका और नगर पंचायतों की मदद से गरीब लाभार्थी परिवारों की तलाश की जा रही है। बाद में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और एएनएम की मदद से डोर-टू-डोर सर्वे करा सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन पूरा होते ही लाभार्थियों को कार्ड जारी कराए जाएंगे।

भोगांव में पुराने चिकित्सालय में सुल्तानगंज चिकित्साधिकारी जेपी वर्मा व अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. आरजी सत्यार्थी ने बताया कि बीपीएल, अन्त्योदय कार्डधारकों की सूचियों के मुताबिक एएनएम, आशा अथवा आंगनबाड़ी कार्यकत्री व वार्ड सभासद की तीन सदस्यीय समिति घर-घर जाकर सूचियों का सत्यापन करेंगी। इस मौके पर नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी श्याम वचन सरोज आरती राजपूत, उमा भारती, आशा यादव, शशि वर्मा, आफताब कुरैशी, शकील मिर्जा, अजय यादव गुल्लू, उवैश, कृष्ण मुरारी गिहार, वरिष्ठ लिपिक आकाश वर्मा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.