Move to Jagran APP

समिति करेगी पानी बचाने की पहल

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : जल संरक्षण के लिए भले ही कार्यदायी संस्थाओं के कानों तक आवाज न पहुंची हो,

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Apr 2018 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 01 Apr 2018 05:40 PM (IST)
समिति करेगी पानी बचाने की पहल
समिति करेगी पानी बचाने की पहल

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : जल संरक्षण के लिए भले ही कार्यदायी संस्थाओं के कानों तक आवाज न पहुंची हो, लेकिन युवाओं ने पानी बचाने की मुहिम छेड़ दी है। समिति के सहारे एकजुट हुए युवक-युवतियों ने न सिर्फ जल संरक्षण की शपथ ली, बल्कि अपने आसपास रहने वालों को भी पानी का मोल समझाने का प्रयास किया।

loksabha election banner

आगरा रोड स्थित कार्यालय पर रविवार को शाह तालीमिया सेवा समिति के पदाधिकारियों ने जल संरक्षण की मुहिम के तहत बैठक की। समिति प्रबंधक आफताब अलबी ने कहा कि हर साल गर्मियों में पानी की समस्या गहराने लगती है। असल में इस अव्यवस्था के जिम्मेदार हम लोग खुद ही हैं। लगातार दोहन की वजह से जलस्तर तेजी से नीचे गिर रहा है। इसका खामियाजा ऊंचाई पर बसे मुहल्लों में रहने वालों को भुगतना पड़ रहा है। समिति के सदस्यों ने समस्या के निदान की पहल करते हुए संकल्प लिया कि पानी की बर्बादी रोकने के लिए जागरूकता का सहारा लेंगे। शुरुआत अपने-अपने मुहल्लों से ही करेंगे। जहां भी पेयजल से सड़कों की ¨सचाई की जाएगी, वहां के लोगों को पानी की अहमियत समझाते हुए उनसे भी इसके संरक्षण की अपील करेंगे। सभी सदस्यों ने इस कार्य में सहयोग के लिए शपथ ली।

इस मौके पर राधा शर्मा, राजकुमारी, सपना पाल, रीता शर्मा, लक्ष्मी शर्मा, शबनम, राधा देवी, मंजू देवी, रेशमा, बबिता आदि सदस्य मौजूद थे।

अपील

'सरकारी संस्थाओं द्वारा भी जल संरक्षण के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई जाती है। जिले में बारिश के पानी को सुरक्षित पाताल तक पहुंचाने के कोई प्रबंध नहीं कराए गए हैं। इस क्षेत्र में कार्य होना चाहिए।'

ज्योति शाक्य, स्टेशन रोड।

'हर कॉलोनी में लोगों द्वारा सबमर्सिबल पंप के पानी से सड़कों की धुलाई की जाती है। प्रतिदिन कई गैलन पीने का पानी बर्बाद कर दिया जाता है। ऐसे लोगों पर सख्ती से अंकुश लगाए जाने की जरूरत है।' पूनम ¨सह, करहल रोड।

'विद्यालयों में सिर्फ जल संरक्षण का पाठ पढ़ाया जाता है। यदि शिक्षक पानी के अभाव में होने वाली परेशानियों के बारे में विस्तार से गंभीरता पूर्वक बताएं तो निश्चित ही विद्यार्थी भी इस मुहिम से जुड़ेंगे।'

मोहिनी राठौर, आगरा रोड।

'पहल हम सबको अपने घरों से ही करनी होगी। हम तभी दूसरों को नसीहत दे सकते हैं जब हम खुद उन बातों पर अमल करें। पानी बचाने के लिए हम सभी को प्रयास करने होंगे।' तबस्सुम खान, महमूदनगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.