Move to Jagran APP

कल से मिलेगा मतदाता बनने का मौका

लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता सूचियों को दुरुस्त करने की कसरत एक सितंबर से शुरू होने जा रही है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद व्यापक स्तर पर मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसमें एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक नये मतदाता बनाने, नाम घटाने आदि के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 11:11 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 11:11 PM (IST)
कल से मिलेगा मतदाता बनने का मौका
कल से मिलेगा मतदाता बनने का मौका

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची को दुरुस्त करने की कसरत एक सितंबर से शुरू होने जा रही है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद व्यापक स्तर पर मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया जाएगा। इसमें एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक नए मतदाता बनाने, नाम घटाने व बढ़ाने आदि के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आगामी को एक जनवरी तक 18 वर्ष के होने जा रहे युवा भी मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। गुरुवार को डीएम प्रदीप कुमार ने पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया।

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि मतदाता सूचियों पुनरीक्षण के तहत नए मतदाता बनाने, नाम-पता संशोधन, नाम काटने आदि की कार्रवाई की जाएगी। एक सितंबर से बीएलओ घर-घर जाकर वोटरों का सत्यापन करेंगे। इसके लिए 1731 बूथ लेवल ऑफीसर (बीएलओ) की तैनाती की गई है। 174 सुपरवाइजर भी बनाए गए है, जो पुनरीक्षण अभियान की निगरानी करेंगे। मतदाता अपने मतदान केंद्र या निर्वाचन कार्यालय से भी आवेदन प्राप्त कर सकते हैं। अभियान के तहत 13 सितंबर, 10 अक्टूबर और 24 अक्टूबर को ग्रामसभा, स्थानीय निकाय आदि के बैठकें कर फोटोयुक्त मतदाता सूची का सत्यापन कराया जाएगा। वहीं नौ सितंबर, 23 सितंबर, 7 अक्टूबर, 14 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंटों के साथ मतदान केंद्रों पर दावे-आपत्तियां प्राप्त करने को विशेष अभियान चलेगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अगले साल चार जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इससे पहले डीएम ने अधिकारियों और राजनीति दलों के पदाधिकारियों संग बैठक की। इसमें राजनीतिक दलों से अभियान में सहयोग करने की अपील की गई। उनसे बूथ लेवल एजेंट की सूची जल्द उपलब्ध कराने को भी कहा गया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी बी.राम, उप जिलाधिकारी सदर अशोक कुमार ¨सह, सहायक निर्वाचक अधिकारी फूलचन्द्र, कांग्रेस से संकोच गौड़, भाजपा से करन पाल ¨सह चौहान, सपा से सुखवीर ¨सह, बसपा दीपक पेंटर, लोकदल से विद्याराम यादव, भाकपा से रामधन व सीपीआईएम से रामपाल ¨सह आदि मौजूद रहे। किस काम के लिए कौन-सा फार्म

फार्म 6 - मतदाता बनने के लिए।

फार्म 6 ए - प्रवासी नागरिकों के मतदाता बनने के लिए।

फार्म 7 - सूची से नाम हटवाने के लिए।

फार्म 8 - सूची में दर्ज नाम में संशोधन कराने के लिए

फार्म 8 क - एक ही विधान सभा क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम दर्ज कराने के लिए। ऐसे चलेगा अभियान

एक सितंबर- विधानसभा वार सूचियों का प्रकाशन।

एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक - नागरिकों से दावे और आपत्तियां ली जाएंगीं।

चार जनवरी - मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन। वर्तमान में कहां कितने मतदाता

विस, मतदाता

मैनपुरी, 328353

भोगांव, 330696

किशनी, 298745

करहल, 356210

कुल योग, 1314004 कहां कितने हैं मतदान केंद्र

विस, मतदान केंद्र, मतदेय स्थल

मैनपुरी, 258, 414

भोगांव, 337, 445

किशनी, 335, 407

करहल, 356, 465

कुल योग, 1286, 1731


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.