जागरण टीम, मैनपुरी: रसायन का अत्यधिक इस्तेमाल खेती के उपजाऊपन को नष्ट कर रहा है। खेती की उर्वरा शक्ति कम हो रही है। ऐसे में आय दोगुनी करने के लिए किसान रसायन का इस्तेमाल कम करें और जैविक खाद के इस्तेमाल को बढ़ावा दें।

कुछ ऐसे ही विचारों के साथ गुरुवार को करहल, बरनाहल और बेवर ब्लाक पर किसान कल्याण मिशन के तहत मेलों का आयोजन हुआ। बेवर के विद्यादेश कोल्ड स्टोरेज में आयोजित मेला में किसानों को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने आमदनी दोगुनी करने के तरीके बताए। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा उन्नत बीज और बागवानी, वैज्ञानिक विधि से खेती के तौर तरीकों आदि की जानकारी दी गई। भाजपा नेता कलक्टर सिंह राजपूत ने किसानों से योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।

मेले का शुभारंभ एसपी अविनाश पांडेय ने किया। इस मौके पर सहायक अभियंता नलकूप वासुदेव कुमार, रविद्र कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. शौकत अली ने किसानों को तमाम बातें समझाईं। डीडी कृषि डीवी सिंह, विद्यादेश कोल्ड स्टोरेज स्वामी यतेंद्र कुमार सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह समेत कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

करहल ब्लाक में सीडीओ ईशा प्रिया ने किसानों से संवाद करते हुए बताया कि सरकार किसानों की आय खेती से दोगुनी करने के प्रयास में जुटी है। सरकार उन्नतशील फसलों में रोग से बचाने के लिए दवाइयां, बीज उचित दर पर दे रही है, इसका किसान लाभ उठाएं। इस मौके पर ऋषि दास, हाकिम सिंह, बृजेश कुमार, जय वीर सिंह, कमलेश कुमार, अरमान अली आदि किसान मौजूद रहे।

विशेषज्ञों ने बताए बेहतरी के गुर

करहल मेला में कृषि विशेषज्ञ जेडी सिंह सोलंकी ने किसान सम्मान निधि की जानकारी दी। पशुधन अधिकारी कपिल शर्मा ने पशुपालन की योजना बताई तो मौसम विज्ञानी नरेंद्र कुमार ने मौसम की जानकारी के लिए किसानों से एप से जुड़ने को कहा। खंड विकास अधिकारी रामप्रसाद में किसी भी समस्या पर उनके संपर्क करने को कहा।

-

महिलाओं ने लगाए स्टाल

करहल के गांव मोहम्मद नगरिया की महिला समूह ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जानकारी दी। मंडी समिति ने किसान दुर्घटना, खेत- खलिहान में आग लगने पर मदद के बारे में बताया। बरनाहल ब्लाक में किसानों से रसायन खेती छोड़ जैविक खेती करने के तरीके बताए गए। उप निदेशक परियोजना कृषि सतीश चंद्र पुंडीर ने कहा कि ऐसे ही रसायन खाद का प्रयोग होता रहा है तो आने वाले समय में खेत बंजर हो जाएंगे। बीडीओ धीरेन्द्र कुमार ने कहा कि किसानों को रसायन खेती करने से किसी तरह रोकना होगा। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि आरएस यादव कहा कि खान-पान की वजह से ही तमाम तरह की खतरनाक बीमारियों हो रही हैं। इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी राजबीर वर्मा, डा. सुशील कुमार, डा. श्याम सिंह, शेर सिंह, अनी यादव, सुशील कुमार, रनवीर सिंह, लाल सिंह, उपदेश सिंह मौजूद रहे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप