Move to Jagran APP

आगरा से आए जेडी ने नकलची दबोचे, मची खलबली

किशनी में गत्ते पर लिखकर लाए थे नकल मची खलबली एडीआइओएस के हत्थे भी चढ़ा एक नकलची ली जानकारी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 09:55 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 09:55 PM (IST)
आगरा से आए जेडी ने नकलची दबोचे, मची खलबली
आगरा से आए जेडी ने नकलची दबोचे, मची खलबली

मैनपुरी, जागरण संवाददाता। उप्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं का जायजा लेने आगरा से पहुंचे संयुक्त शिक्षा निदेशक ने किशनी में नकलची दबोच लिया। एडीआइओएस के हत्थे भी एक नकलची चढ़ गया। पकड़े गए दोनों परीक्षार्थी गत्ते पर नकल लिखकर लाए थे। दोनों की कॉपियों को सील कराया है। शिक्षा अधिकारी के छापे से नकल के लिए कुख्यात किशनी क्षेत्र में खलबली मच गयी।

loksabha election banner

सोमवार शाम की पाली में इंटर बोर्ड की गणित परीक्षा थी। परीक्षाओं का जायजा लेने के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक अर¨वद पांडेय आगरा से यहां आए। यहां से उन्होंने एडीआइओएस शौकीन ¨सह यादव को साथ लिया। दोनों शिक्षा अधिकारियों ने किशनी के दो केंद्रों पर छापे मारे। इस दौरान जेडी ने राइ¨जग सन इंटर कॉलेज में एक नकलची को और दूसरे को एडीआइओएस ने दबोच लिया। पकड़े गए दोनों नकलची गत्ते पर महीन शब्दों में गणित के सूत्र और दूसरी सामग्री लिखकर लाए थे। पकड़े गए दोनों नकलची संस्थागत थे। शिक्षा अधिकारियों के अनुसार, यह नकल का तरीका सीसीटीवी की पकड़ में नहीं आ सकता था। वहीं, जेडी के परीक्षा केंद्रों पर छापे की कार्रवाई से खलबली मच गयी। सचल दल भी सक्रिय होकर केंद्रों पर दौड़ते नजर आए। वहीं, छापों से किशनी के नकल माफिया में भय का आलम दिखा। इंटर गणित से 1050 हो गए गैरहाजिर: सोमवार शाम को हुई इंटर गणित की परीक्षा से भी 1050 परीक्षार्थी गैरहाजिर हो गए। जिले के सौ केंद्रों पर शाम की पाली में हुई गणित की इस परीक्षा के लिए 7961 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, लेकिन नकल पर रोक के चलते 6909 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। वहीं, शाम की पाली में हाईस्कूल संगीत वादन की परीक्षा में एक केंद्र पर एक परीक्षार्थी शामिल हुआ। परीक्षा छोड़ने का सिलसिला बरकरार: सोमवार सुबह की पाली में हाईस्कूल फारसी विषय की परीक्षा थी। दो केंद्रों पर पंजीकृत दोनों परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा को दिया। इसी पाली में इंटर के एक दर्जन विषयों की परीक्षा के लिए बोर्ड में 663 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, लेकिन इन परीक्षाओं को देने के लिए 630 परीक्षार्थी ही केंद्रों पर पहुंचे। जिला के 46 केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा से 33 परीक्षार्थी गैर हाजिर हो गए। इंटर के लिए फल एवं खाद्य संरक्षण, परिधान रचना एवं सज्जा, बे¨कग और कन्फेक्शनरी, टेक्सटाइल डिजायन, पुस्तकालय विज्ञान, रंगीन फोटोग्राफी, आटोमोबाइल्स, रेडियो एवं रंगीन टीवी, एकाउंटेसी एव अंकेक्षण और बे¨कग, टंकण ¨हदी-अंग्रेजी की इस परीक्षा के लिए भी नकल रोकने के इंतजाम सजग दिखे। दौड़ते रहे उड़नदस्ते: सोमवार शाम की पाली में इंटर गणित परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए आंतरिक दस्ते दौड़ भरते दिखे तो आंतरिक दस्ते भी सजग नजर आए। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों ने केंद्रों पर जाकर परीक्षा का हाल देखा तो सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर के इंतजाम भी देखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.