जासं, मैनपुरी: जिले में 25 सितंबर को गरीब कल्याण मेला लगेगा। सभी नौ ब्लाकों में आयोजित होने वाले मेलों में पात्र गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। स्वास्थ्य परीक्षण के साथ आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे।

सीडीओ विनोद कुमार ने बताया कि शासन के आदेश पर आयोजित इन मेलों में आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रों को शिविर में लाने का काम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेंगे। दस बीएलओ भी लगाए गए हैं। टीकाकरण कराया जाएगा तो योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

गरीब कल्याण मेलों में स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनेंगे। कोरोना वैक्सीन लगेगी तो सभी प्रकार के ऋण और कृषि यंत्र वितरित होंगे। पीएम और सीएम आवास,शौचालय, स्वच्छ पेयजल, उज्ज्वला-दो के तहत निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। गांवों में सफाई, सैनिटाइजेशन होगा। विधवा- वृद्धावस्था पेंशन को शिविर लगेंगे। धात्री महिलाओं और कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण और पोषाहार वितरित होगा। गरीब बेटियों की शादी को संचालित योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिलास्तरीय अधिकारियों को इन मेलों के लिए तैनात किया गया है। यह पूरे समय मौजूद रहकर पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलवाएंगे।

-

बनेंगे 284 अंत्योदय कार्ड-

मेलों में जिले के पात्र 284 गरीबों के अंत्योदय कार्ड बनाए जाएंगे। जिले के लिए अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या शासन से 45894 तय है। अब तक 284 कार्डधारक कम हो चुके हैं। शासन के आदेश पर जिले के गरीबों के लिए यह कार्ड बनेंगे। पात्र गृहस्थी के लिए नए राशन कार्ड बनाने के साथ और उज्ज्वला योजना में गरीबों को गैस कनेक्शन भी निश्शुल्क दिए जाएंगे। डीएसओ मोहम्मद कयामुद्दीन अंसारी ने बताया कि इसके लिए मैनपुरी में पूर्ति निरीक्षक दीपक जैन, कुरावली में पुष्पकांत यादव, घिरोर में अजय यादव, बरनाहल में मोहम्मद आसिफ, करहल सुरेंद्र कुमार, किशनी में कृष्णा कुमारी, सुल्तानगंज पूर्ति लिपिक रमेश यादव, बेवर में पूर्ति निरीक्षक, जागीर में पूर्ति निरीक्षक सुनील कुमार मौजूद रहेंगे।

Edited By: Jagran