Move to Jagran APP

दो भाइयों सहित चार की मौत, चार घायल

मैनपुरी : दिल्ली से हरदोई जा रही कार सड़क पर खराब खड़े ट्रक से टकरा गई। कार सवार

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Mar 2018 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 10 Mar 2018 11:45 PM (IST)
दो भाइयों सहित चार की मौत, चार घायल
दो भाइयों सहित चार की मौत, चार घायल

मैनपुरी : दिल्ली से हरदोई जा रही कार सड़क पर खराब खड़े ट्रक से टकरा गई। कार सवार दो सगे भाइयों की मौत हो गई, तीन लोग घायल हो गए। दूसरी घटना में बाइक सवार तीन लोगों को दूध के वाहन ने टक्कर मार दी, जिससे बाइक चला रहे युवक की मौत हो गई। महिला व दूसरा युवक घायल हो गया। वाहन चालकों ने घायल युवक को अपने वाहन में डाल लिया। बाद में घिरोर के पास फेंककर फरार हो गए। एक अन्य हादसे में अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से बाइक सवार की मौत हो गई।

loksabha election banner

कुरावली : हरदोई गौसगंज निवासी वाजिद (30) और बड़े भाई माजिद (55) मुहल्ले के निवासी साजिद, फिरोज व मेहजबीन के साथ दिल्ली गए थे। शुक्रवार देर शाम अल्टो कार से हरदोई के लिए रवाना हुए। रात करीब तीन बजे उक्त लोग कुरावली पहुंचे, तभी कार नवीन कृषि मंडी के सामने सड़क पर खड़े खराब ट्रक में जा घुसी। दुर्घटना इतनी भीषण थी कि वाजिद और माजिद की मौत हो गई। अन्य तीनों लोग घायल हो गए।

घिरोर : थाना घिरोर के गांव बिलधरा निवासी कश्मीर ¨सह पत्नी प्रीती को दवा दिलाने के लिए शुक्रवार की शाम कस्बा घिरोर गए थे। उनका भाई बबलू भी साथ में था। देर शाम तीनों लोग बाइक से वापस लौट रहे थे। बाइक को कश्मीर ¨सह चला रहे थे। गांव नगला पंड़ितान के पास दूध लेकर आ रहे पिकअप वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी। घटना इतनी भीषण थी कि 25 वर्षीय कश्मीर ¨सह की मौके पर ही मौत हो गई। प्रीती व बबलू घायल हो गए। घटना के बाद वाहन चालक ने बबलू को अपने वाहन में डाल लिया। बाद में बबलू घिरोर के पास सड़क किनारे पड़ा मिला। लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। थोड़ी देर में घटनास्थल पर भी पुलिस पहुंच गई। प्रीती को अस्पताल भिजवाया। दूध वाहन का चालक बबलू को अपने वाहन में डालकर क्यों ले गया, फिर उसे सड़क किनारे क्यों फेंक दिया। ये रहस्य बना हुआ है। घायल बबलू भी घटना को लेकर कोई जानकारी नहीं दे पा रहा है। बबलू ने बताया कि उसे घटना की कोई जानकारी नहीं है। घायल प्रीती भी घटना को लेकर कोई जानकारी नहीं दे पाई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि वाहन चालक बबलू को इलाज के लिए ले गया होगा, लेकिन रास्ते में उसे मरा हुआ समझकर सड़क किनारे डाल दिया।

ज्योंती : एक अन्य घटना में कस्बा ज्योंती निवासी श्रीनिवास शर्मा तीन दिन पहले साइकिल औंछा रोड पर हवेली गांव के पास जा रहे थे। तभी किसी वाहन ने टक्कर मार दी। वे गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें जिला अस्पताल, फिर आगरा के रैनवो अस्पताल में भर्ती कराया गया। शनिवार को उनकी मौत हो गई। वे वीरेंद्र भारतीय इंटर कॉलेज में लिपिक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

सड़क पर खड़े वाहन कराते हैं हादसे

हरदोई निवासी दो भाइयों की मौत को हादसा बताकर पल्ला झाड़ लेना पुलिस के लिए बड़ा ही आसान है। इस हादसे के लिए जवाबदेही तय किया जाना भी जरूरी है। घटना के लिए खराब ट्रक के चालक को इसके लिए जिम्मेदार माना जाए या पुलिस को जिसने कई घंटे बाद भी खराब खड़े ट्रक को सड़क से हटाने की कोशिश नहीं की।

आसपास के निवासियों के मुताबिक उक्त ट्रक शुक्रवार की शाम को ही खराब हो गया था। ट्रक चालक कुछ देर वहां रुका रहा। बाद में ट्रक से कुछ दूर जाकर आराम करने लगा। कई बार पुलिस के वाहन गश्त करते हुए इस ट्रक के पास से गुजरे। चालक से ट्रक खड़े होने के बारे में जानकारी ली। खराब होने की पुष्टि के बाद पुलिस कर्मियों ने इस ओर ध्यान देना बंद कर दिया।

मृतक के परिजनों में गुस्सा दिखाई दिया। उनका कहना था कि जीटी रोड सबसे व्यस्त हाईवे है। हर घंटे इस हाईवे से हजारों वाहन गुजरते हैं। खराब खड़े वाहन से हर सेकेंड हादसे का खतरा बना रहता है। इसके बावजूद पुलिस ऐसे वाहनों को सड़क से नहीं हटाती। अगर पुलिस ने समय रहते खराब वाहन को सड़क से हटवा दिया होता तो रात के अंधेरे में ये हादसा नहीं होता।

ढाबों के बाहर लगती है ट्रकों की लाइन

हाईवे के किनारे चालकों के भोजन करने व अन्य सुविधाएं देने के लिए कई ढाबे संचालित हैं। चालक अपने ट्रकों को इन ढाबों के आगे सड़क किनारे कतारों में खड़ा कर देते हैं। ट्रक की ये कतारें हादसों का सबब बनती है। रात के अंधेरे में कई बार गुजर रहे वाहनों के चालक सड़क किनारे खड़े इन ट्रकों को देख नहीं पाते। उनके वाहन इन ट्रकों से टकरा जाते हैं, जिनमें जनहानि हो जाती है। कई बार इन ट्रकों की लाइन के बीच से निकलकर लोग सड़क पार करने लगते हैं। अचानक सड़क पर आने के कारण गुजर रहे वाहन चालक उन्हें देख नहीं पाता। ऐसे में हादसा हो जाता है। अब तक तमाम लोग इस प्रकार के हादसों में अपनी जान गवां चुके हैं।

अधिकारी कहिन

खराब खड़े वाहनों से हादसे होना संभव है। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए खराब वाहनों को सड़क से हटवाने के निर्देश दिए गए है। ढाबा संचालकों को भी हिदायत दी जाएगी कि वे ट्रकों को सड़क किनारे खड़ा न होने दें।

ओमप्रकाश ¨सह, एएसपी मैनपुरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.