Move to Jagran APP

कानपुर का साबुन लदा ट्रक लूटने वाले पांच लुटेरे गिरफ्तार

मैनपुरी जासं। 20 दिन पहले कानपुर में हुए साबुन से भरे ट्रक लूट का राजफाश हो गया है। पुलिस ने मुठभेड़ के बाद पांच लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके कब्जे से लूटा गया साबुन से लदा ट्रक भी बरामद हुआ था। लुटेरों के कब्जे से हथियार बरामद हुए है। मुठभेड़ के दौरान फरार हुए एक बदमाश की तलाश के लिए टीमों को रवाना किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:33 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:11 AM (IST)
कानपुर का साबुन लदा ट्रक लूटने वाले पांच लुटेरे गिरफ्तार
कानपुर का साबुन लदा ट्रक लूटने वाले पांच लुटेरे गिरफ्तार

जासं,मैनपुरी: पुलिस ने 20 दिन पहले कानपुर में हुए साबुन से भरे ट्रक लूट का राजफाश कर दिया है। इस मामले में शनिवार रात मुठभेड़ में पांच लुटेरों को गिरफ्तार कर लिया है। उनके कब्जे से लूटा गया साबुन से लदा ट्रक और असलहा भी बरामद हुए हैं।

loksabha election banner

29 दिसंबर को कानपुर से बिदिशा कंपनी का साबुन लाद कर ट्रक शाहजहांपुर के लिए रवाना हुआ था। कानपुर से निकलते ही ट्रक को बोलेरो सवार बदमाशों ने रोक लिया और ट्रक को कब्जे में लेकर चालक राजेश और क्लीनर सनी, दोनों निवासी बहरमनगर थाना शेरगढ़, बरेली को बंधक बना कर बोलेरो में डाल लिया। अगले दिन दोनों को कुर्रा के गांव रामपीछा के पास फेंक कर बदमाश फरार हो गए। किसी तरह मुक्त होने के बाद दोनों ने जिले के थाना कुर्रा पहुंच कर घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई।

पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि शनिवार रात एसओ कुर्रा रुपेश कुमार वर्मा ने बिलंदा पुल के पास जा रहे ट्रक और साथ चल रही एसेंट कार की घेराबंदी की तो दोनों वाहनों में सवार बदमाशों ने पुलिस पर फायरिग कर दी। पुलिस ने पांच बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है जबकि एक बदमाश मौका पाकर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक और कार को कब्जे में ले लिया है। बदमाशों से पूछताछ में पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली हैं। उनके कब्जे से तीन तमंचे, एक चाकू और कारतूस बरामद हुए है।

ये हुए गिरफ्तार, बदलते रहते है पता

पकड़े गए लुटेरों के नाम नीरज तिवारी निवासी जैतीपुर थाना रसूलाबाद कानपुर देहात, मनोज उर्फ गोलू निवासी सवाजंगीपुर थाना अरौरा मिर्जापुर, मणीकांत उर्फ पीटर निवासी नौनेर थाना दन्नाहार मैनपुरी, अखिलेश लोधी निवासी रतनपुर कॉलोनी थाना पनकी कानपुर नगर, और जितेंद्र गौतम निवासी मंधना थाना बिठूर कानपुर है। फरार आरोपित का नाम अशोक यादव निवासी रज्जापुरवा थाना बेला औरैया बताया गया है। पकड़े गए नीरज तिवारी का एक घर दुर्गानगर थाना तिर्वा कन्नौज में भी है। मनोज का एक घर टीपी नगर कानपुर में है। मणिकांत उर्फ पीटर का एक घर मंडी चकर नगर थाना सैचंदी कानपुर नगर में है। पुलिस के मुताबिक आरोपित अपना पता बदलते रहते हैं।

प्रधान बनने के सपने ने बना दिया शातिर लुटेरा

पकड़ा गया नीरज तिवारी कानपुर के गांव जैतीपुर का रहने वाला है। उसका सपना अपने गांव का प्रधान बनना है। पुलिस को नीरज ने बताया कि अब प्रधान पद का चुनाव काफी खर्चीला हो गया है। समर्थकों को खुश रखने के लिए अच्छी दावतें और घूमने के लिए वाहन देने पड़ते है। वह अब तक चुनाव के लिए चार कारें खरीद चुका है। जरुरत के लिए एक ट्रक भी लिया है। नौकरी या व्यापार से कम समय में अधिक रुपया कमाना संभव नहीं है। इसीलिए उसने अपना लुटेरा गिरोह बनाया। गिरोह के सभी सदस्य बहुत ही सावधानी और चालाकी से घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। पुलिस का भनक भी नहीं लगने दे रहे थे। लेकिन इस बार पकड़ गए। नीरज के खिलाफ मैनपुरी के अलावा कानपुर और कन्नौज में लूट, चोरी, प्राणघातक हमला और शस्त्र कानून के कई मामले दर्ज है।

छोटे भाई को करा रहा है शोध की पढ़ाई

नीरज ने बताया कि वह अधिक पढ़ा लिखा नहीं है लेकिन अपने छोटे भाई को पीएचडी करा रहा है। नीरज की पत्नी कन्नौज के कस्बा तिर्वा के एक निजी विद्यालय में शिक्षिका है। इसलिए वह अब अधिकतर कन्नौज में ही रह कर आपराधिक घटनाएं कर रहा है।

नहीं लूटते है जीपीएस लगे वाहन

नीरज तिवारी ने बताया कि वह और उसके साथी लूटे जाने वाले वाहन का पीछा कर पहले इस बात की जानकारी करते है, कि वाहन में जीपीएस तो नहीं लगा है। जीपीएस न होने को लेकर पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद ही लूट की घटना को अंजाम देते है।

औरैया में किराए पर लिया है गोदाम

पकड़े गए लुटेरों ने बताया कि वे माल से लदे ट्रकों को लूटने के बाद ट्रकों का माल उतार कर इस किराए की गोदाम में रखते है। फिर ट्रक को कबाड़ या अन्य तरह से बेचने की कोशिश करते है। यदि बेचने मे सफल नहीं हो पाते तो लावारिस छोड़ देते है।

आइजी कानपुर और एसपी ने दिया इनाम

साबुन से लदे ट्रक लूट की घटना कानपुर क्षेत्र में घटित हुई थी, इसलिए कुर्रा पुलिस की इस कामयाबी पर आइजी कानपुर मोहित अग्रवाल ने 50 हजार रुपये और एसपी मैनपुरी ने 25 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.