Move to Jagran APP

ईशन को संवारने में जुटे सफाईकर्मी और जेसीबी

मैनपुरी जासं। प्राचीन ईशन नदी का वैभव लौटाने को जुटा कारवां अब अभियान का रूप लेनेलगा है। नदी की सफाई में कर्मचारी लगाए गए हैं? इसके अलावा जेसीबी भ्और पोकलैंड मशीन लगी हुई है। जल्द ही नदी अपने पुराने स्वरूप में दिखेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 06:09 AM (IST)
ईशन को संवारने में जुटे सफाईकर्मी और जेसीबी
ईशन को संवारने में जुटे सफाईकर्मी और जेसीबी

जासं, मैनपुरी: प्राचीन ईशन नदी का वैभव लौटाने को जुटा कारवां अब अभियान का रूप लेने लगा है। नदी की सफाई को सफाईकर्मियों ने योगदान दिया तो जेसीबी से भी जलकुंभी निकाली गई। डीएम और सीडीओ ने अन्य अधिकारियों के साथ नदी पर चल रहे काम को मौके पर देखा और जरूरी निर्देश दिए।

loksabha election banner

हमारा बचपन- हमारी नदी, ईशन नदी अभियान के तहत शनिवार को नुमाइश पंडाल के सामने नदी के सुंदरीकरण का काम हुआ। मुख्य विकास अधिकारी नगेन्द्र शर्मा ने भी सफाई और सुंदरीकरण के काम का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन, डीपीसी स्वच्छ भारत मिशन नीरज शर्मा, प्रधानपति शिवसिंहपुर रामौतार, पंचायत सचिव रीतू मौजूद रहे। वहीं, पंचायत विभाग के सफाई कर्मचारियों ने नगला विद्या के पास ईशन नदी की सफाई की। मुख्य विकास अधिकारी नगेन्द्र शर्मा ने प्रधान और सचिव को निर्देश दिए कि नहर के पास कूड़ा डालने पर जुर्माना लगाया जाए और बोर्ड लगवाकर चेतावनी भी जारी की जाए।

लौटाई कूड़ा भरी गाड़ी:

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामी दीन ने बताया कि रविवार को नगर पालिका की दो कूड़ा भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली नुमाइश पंडाल के सामने शहर का कूड़ा डालने पहुंची थी, लेकिन उनको वहां कूड़ा नहीं डालने दिया और लौटा दिया। उनका कहना था कि डीएम के निर्देश ईशन नदी की सफाई में ग्राम पंचायतों द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

डीएम ने देखा सफाई का काम

जासं, मैनपुरी : ईशन नदी पर कराई जा रही सफाई का काम शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने भी देखा। इस दौरान सहयोगी अधिकरियों को जरूरी निर्देश भी दिए। शनिवार को ईशन नदी पर सफाई का काम देवी मेला पंडाल, पिपरा घाट, परोंख पर हुआ तो डीएम वहां पहुंचे। निरीक्षण करते हुए कहा कि अंधाधुंध भूगर्भ जल के दोहन के कारण भूमि का जल स्तर तेजी से घटा है, जिस कारण तमाम जगह पानी का संकट हमारे सामने हैं। प्राकृतिक जल स्त्रोतों यथा तालाबों, नहरों, नदियों, नालों की सफाई कराकर उन पर किए अवैध अतिक्रमण को हटाकर उनमें पानी की व्यवस्था करनी होगी।

सफाई में जुटीं दस जेसीबी

शनिवार को ईशन नदी के सफाई काम में देवी मेला पंडाल के पीछे से लेकर देवी मेला पुल तक 10 जेसीबी मशीन लगाईं गईं। इनके माध्यम से सफाई, जलकुंभी निकालने, सतहीकरण का काम हुआ। पीपराघाट के समीप बने पुल के आसपास की सफाई पोकलेन मशीन से हुई तो परोंख पर भी सफाई, पटरी बनाने का कार्य चला। डीएम के निरीक्षण के दौरान एसडीएम सदर रजनीकांत, सीओ सदर अभय राय, प्रवर्तन अधिकारी डा. कौशलेन्द्र, तहसीलदार सदर, बीडीओ घिरोर आदि उपस्थित रहे।

एडीएम ने देखा अजोम कुंड का काम

संसू, औंछा : औंछा में स्थित च्यवन ऋषि आश्रम के पीछे बने पवित्र अजोम कुंड के विकास कार्य का निरीक्षण शनिवार शाम को एडीएम बी राम ने किया। कुंड के जीर्णोद्धार के लिए चल रहे प्रयासों को देखा। उन्होंने ग्रामीणों से सहयोग की अपील की। इस मौके पर ग्रामप्रधान प्रतिनिधि सुरेंद्र देव, राजीव यादव, विवेक गोस्वामी, धर्मवीर गिरी, अरविद दिवाकर, विजयपाल सिंह, सतनेश कुमार, आदेश मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.