Move to Jagran APP

पानी से लबालब होगी ईशन नदी, प्रयास हुए तेज

मैनपुरी जासं। जिलाधिकारी महेंन्द्र बहादुर सिंह ने आज कलक्ट्रेट सभागार में ईसन नदी का गौरव वापस लाने के लिए शहर के गणमान्य व्यक्तियों के साथ ईशन को पुराने रूप में वापस लाने के लिए चर्चा के दौरान सुझाव मांगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:11 AM (IST)
पानी से लबालब होगी ईशन नदी, प्रयास हुए तेज
पानी से लबालब होगी ईशन नदी, प्रयास हुए तेज

जासं, मैनपुरी: सब कुछ ठीक रहा तो ईसन नदी का पुराना गौरव जल्द ही लौटेगा। नहरों से पानी लाकर नदी को भरा जाएगा तो सरकारी और लोगों के आर्थिक सहयोग से नदी का स्वरूप वापस लाया जाएगा। नगर पालिका के ईओ को मशीन लगाकर नदी की सफाई कराने और एसडीएम को गंदगी डालने वालों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

यह निर्देश डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ले रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने शहर के प्रमुख लोगों से सुझाव भी मांगे। डीएम ने कहा ईशन नदी में गिरने वाले नालों पर भी रोक लगेगी, नगरिया रजवाहा से ईसन नदी में पानी लाने की व्यवस्था होगी। उन्होंने एसडीएम से नदी किनारे अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि नदी के दोनों ओर भूमि का चिह्नांकन कराया जाए, जन सहयोग से नदी एरिया में पिलर लगवाए जाएं। जो नाले नदी में गिर रहे हैं, उनका सर्वे कराकर वीडियोग्राफी कराई जाए। सफाईकर्मियों को लगाकर काम कराया जाए। अधिशासी अभियंता ने बताया कि नदी का जीर्णोद्धार पहले भी हुआ है। 68 करोड़ के प्रस्ताव के सापेक्ष 11 करोड़ खर्च कर जीर्णोद्धार कराया गया। घनश्याम दास गुप्ता ने नदी के पुराने स्वरूप की जानकारी के साथ सफाई पर जोर दिया। कार्तिकेय राठौर ने चैकडेम के निर्माण और मानसून के पानी के संरक्षण की बात कही। अजय सागर, राजपाल सिंह चौहान आदि ने भी सुझाव दिए। बैठक में एडीएम बी. राम, एसडीएम सदर, करहल, भोगांव, कुरावली, अधिशासी अभियंता नहर गोपाल यादव, बीएसए विजय प्रताप, अधिशासी अधिकारी पालिका लालचंद्र भारती, जिला प्रवर्तन अधिकारी डा. कौशलेंद्र सिंह, दीपक चौहान, एस. साराभाई, आशुतोष तिवारी, गिरिन्द सिंह गोस्वामी, मनोरमा दास, राजीव सोनकर, बृजेश सिंह राठौर, अरविद कुमार उपस्थित रहे।

डीएम ने दिए 51 सौ रुपये

डीएम की अपील पर बैठक में मौजूद लोगों ने जनभागेदारी तय करने के लिए पहल की। डीएम ने 5100 रुपये आर्थिक मदद दी तो घनश्याम दास गुप्ता ने 100 लीटर डीजल, संवेदना फाउंडेशन के संस्थापक धर्मवीर राही ने 11 हजार, प्रयास संस्था ने पांच हजार रुपये की धनराशि दी।

किया निरीक्षण, दिए निर्देश

बैठक के बाद डीएम राजस्व, सिचाई विभाग के अमले के साथ नगरिया रजवाहा पहुंचे, जहां रजवाहे से पानी पहुंचाए जाने के निर्देश अधिशाषी अभियंता नहर को दिए। ग्राम पंचायत सचिव को नसीरपुर ड्रैनेज की सफाई कराकर फोटोग्राफ उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। तहसीलदार घिरोर से कहा कि नदी में नगरिया रजवाहे से पानी पहुंचने में जहां भी अतिक्रमण हो हटवाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.