Move to Jagran APP

ईशन में शहर की ओर तेजी से बढ़ रहा पानी

मैनपुरी जासं। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह का प्रयास तेजी से रंग ला रहा है ईसन नदी में शहर की ओर तेजी से पानी बढ़ रहा है कल रूपपुर भरतपुर के समीप ईसन नदी में बने चेकडैम के समीप पानी पहुंच चुका था आज चेकडैम पूरी तरह पानी से भर चुका है आज सायं तक चेकडैम से पानी शहर की ओर तेजी से बढ़ेगा। बरसों से पानी के लिए तरस रही ईसन नदी के साथ-साथ उसके किनारे स्थित खेतों में भी नमी होगी किसानों को सिचाई के लिए हर समय पानी उपलब्ध होगा किसानों की निभर्रता भूमिगत जल से घटेगी ईसन नदी का पानी भूमिगत जल स्तर को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा साथ ही जहां.जहां ईसन नदी गुजरी है वहां.वहां के पानी की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 06:10 AM (IST)
ईशन में शहर की ओर तेजी से बढ़ रहा पानी
ईशन में शहर की ओर तेजी से बढ़ रहा पानी

जासं, मैनपुरी: ईशन नदी में शहर की ओर तेजी से पानी बढ़ रहा है। रूपपुर भरतपुर के समीप नदी में बने चेकडैम के समीप पहुंचा पानी अब चेकडैम के भरने के बाद शहर का रास्ता पकड़ चुका है। बरसों से पानी के लिए तरस रही नदी के साथ- साथ उसके आसपास के खेतों में भी नमी होगी। किसानों को सिचाई के लिए हर समय पानी उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

ईशन नदी को पानी से लबालब करने के प्रयास अब रंग लाने लगे हैं। डीएम खुद इसके लिए जुटे हैं तो लोगों को नदी के सहयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। नदी के आसपास गंदगी न हो, इसके लिए भी प्रयासरत हैं। जहां चेकडैम बने हैं वहां चेतावनी के बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। नदी के किनारे कोई खुले में शौच न करें, कोई कूड़ा करकट न फेंके, इसके लिए मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने मंगलवार को रूपपुर भरतपुर पहुंच नदी में पानी की उपलब्धता देखी। चेकडैम के पीछे बने नाले में पानी तेजी से पहुंचा है, जिस कारण बरसाती नाला पूरी तरह साफ हो चुका है। निरीक्षण के दौरान रसेमर नाला सफाई के अभाव में बंद पाया तो उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि ग्राम प्रधान से रसेमर नाले की सफाई तत्काल कराना सुनिश्चित करें। भ्रमण के दौरान एसडीएम सदर रजनीकांत, जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.