Move to Jagran APP

कल होगा दूसरा कोविड-19 वैक्सीनेशन

पहले चरण में छूटे स्वास्थ्यकर्मियों का भी हो सकेगा टीकाकरण

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 06:21 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 06:21 AM (IST)
कल होगा दूसरा कोविड-19 वैक्सीनेशन
कल होगा दूसरा कोविड-19 वैक्सीनेशन

जासं, मैनपुरी: कोरोना के वैक्सीनेशन के दूसरे चरण के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से इस संबंध में सीएमओ को दिशा निर्देश भेजे गए हैं। दिशा निर्देश में कहा गया है कि 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था, अब जनपद में 22, 28 और 29 जनवरी को उपलब्ध वैक्सीन के अनुसार सत्रों का आयोजन करके टीकाकरण कराया जाए।

loksabha election banner

आवंटित कुल वैक्सीन में से वेस्टेज को हटाकर जो मात्रा शेष बचेगी, उस मात्रा के आधे लाभार्थियों के लिए सत्र आयोजित किए जाएंगे। हर हाल में प्रत्येक लाभार्थी के लिए दूसरी डोज सुरक्षित रखने के निर्देश भी स्वास्थ विभाग द्वारा दिए गए हैं। मिशन निदेशक ने 22, 28 और 29 जनवरी को वैक्सीन की मात्रा के अनुसार मैनपुरी में 12 सत्रों का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। प्रत्येक सत्र में 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 जनवरी को जिन स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना था, लेकिन किसी कारणवश नहीं हो सका था उनका टीकाकरण भी इन्हीं तिथियों में किया जा सकेगा। सीएमओ डा. एके पांडेय ने बताया कि जनपद में 16 जनवरी को 180 का टीकाकरण हो गया था, जो लोग वंचित रह गए हैं उनके लिए 22, 28 और 29 जनवरी को वैक्सीनेशन कार्यक्रम होगा। इस संबंध में दिशानिर्देश का पालन कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 28 दिन के अंतराल में दो टीके जरूरी

स्वास्थ मंत्रालय ने टीकाकरण को लेकर सवालों के जवाब दिए हैं। जानकारी दी गई है कि प्रत्येक व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल पर पांच-पांच एमएल की दो डोज दी जाएंगी। टीकाकरण की दूसरी डोज लेने के बाद 2 सप्ताह के अंदर शरीर में एंटीबॉडी विकसित होने की बात कही गई है। प्रत्येक लाभार्थी को टीकाकरण की जानकारी मोबाइल नंबर या एसएमएस भेज कर दी जाएगी। पहचान अनिवार्य तभी लग सकेगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण अनिवार्य किया है। ड्राइविग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैनकार्ड, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड, बैंक डाकघर की पासबुक, प्राइवेट कंपनियों के पहचान पत्र को दिखाकर पंजीकरण किया जा सकता है। बिना पंजीकरण के टीका नहीं लगेगा। कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप के मरीजों को कोरोना का अधिक खतरा रहता है, इसलिए इन बीमारियों से जुड़े लोगों को कोरोना टीका जरूर लगवाना होगा। चार मिले पाजिटिव, दो मरीज हुए ठीक

जागरण टीम, मैनपुरी: जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ी हुई है। बुधवार को संक्रमण के चार मामले सामने आए, जबकि होम आइसोलेशन में रह रहे दो मरीज ठीक हो गए। वहीं कुरावली में 156 लोगों की सैंपलिग की गई।

बुधवार को आई रिपोर्ट में किशनी में दो पुरुषों में संक्रमण की पुष्ट हुई। शहर निवासी एक पुरुष व बरनाहल निवासी एक महिला की रिपोर्ट भी पाजिटिव निकली। वहीं कुरावली में स्वास्थ्यकर्मियों की टीम ने ग्राम नगला चिरौंजी और सीएचसी परिसर में कैंप लगाकर संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिग की।

चिकित्साधिकारी डा. आनंद किशोर के निर्देशन में डा. जगतबंधु, दीप सिंह, सत्यजीत, रविद्र सिंह, केपी सिंह ने सैंपल लिए। इस दौरान 101 लोगों की एंटीजेन और 55 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.