Move to Jagran APP

आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराए जमात के सदस्य, मुकदमा

जासं मैनपुरी शहर कोतवाली के गांव सिकंदरपुर स्थित दो घरों में तबलीगी जमात की पांच महिलाओं सहित दस सदस्यों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। ये लोग निजामुददीन दिल्ली में शामिल हुए थे। वहां से यहां आकर जगह-जगह रुके हुए थे। इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:56 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:09 AM (IST)
आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराए जमात के सदस्य, मुकदमा
आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराए जमात के सदस्य, मुकदमा

जासं, मैनपुरी: शहर कोतवाली के गांव सिकंदरपुर स्थित दो घरों में तबलीगी जमात की पांच महिलाओं सहित दस सदस्य कई दिनों से ठहरे हुए थे। मामला खुला तो खलबली मच गई। पूछताछ में सभी के दिल्ली की निजामुद्दीन मस्जिद में ठहरने की बात सामने आई। अधिकारियों ने सभी का मेडीकल परीक्षण कराया है। प्रारंभिक जांच के दौरान किसी के कोरोना से प्रभावित होने की पुष्टि नहीं हुई है। सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान दिल्ली की निजामुद्दीन मस्जिद में कई विदेशियों की मौजूदगी और उनमें से कुछ कोरोना से प्रभावित होने की पुष्टि के बाद देशभर में खलबली मची हुई है। जांच में पता चला कि मस्जिद में कई सैकड़ा देशी-विदेशी लोग शामिल हुए थे, जो देश में अलग-अलग स्थानों को जा चुके हैं। जिले के अधिकारियों ने ऐसे लोगों की तलाश शुरू कर दी। पता चला की सिकंदरपुर के एक घर में निजामुद्दीन से आए लोग मौजूद हैं।

एसडीएम सदर रजनीकांत, सीओ सिटी अभय नरायण राय सिकंदरपुर पहुंचे और दो घरों में ठहरे बाहरी लोगों से पूछताछ की। सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया। सभी महाराष्ट्र के अमरावती के रहने वाले हैं। इनमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि वे दिल्ली निजामुद्दीन में शामिल हुए थे। सभी ने बताया कि वे नौ से 12 मार्च तक दिल्ली में रहे। 13 से 22 मार्च तक मैनपुरी शहर की शाही मस्जिद में प्रवास किया। 23 मार्च से सिकंदरपुर में प्रवास कर रहे हैं। मामले को लेकर दोनों मकान मालिक और जमात के सभी सदस्यों के खिलाफ महामारी कानून और धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज कराई गई है। पुलिस ने एक मकान मालिक रोमी को गिरफ्तार कर लिया है। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि एहतियात के तौर पर उम्रदराज चार लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके अलावा एक अन्य का सैंपल जांच को भेजा गया है।

इनके खिलाफ दर्ज हुई एफआइआर: सिविल लाइन चौकी इंचार्ज अमित सिंह ने मकान मालिक रोमी और रज्जो निवासीगण सिकंदरपुर के अलावा जमाती सैयद मकसूद, शोएब, निसारुद्दीन, अब्दुल रऊफ, फीरोजुद्दीन, सहार बानो, शाईन बानो, शकीला बी, फीरोजा बी, तस्लीम बानो निवासीगण गांव योदा अमरावती महाराष्ट्र के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई है।

घिरोर प्रकरण में इमाम सहित 11 के खिलाफ रिपोर्ट: मंगलवार को कस्बा घिरोर स्थित मस्जिद में जमात के दस लोगों के मौजूद होने के मामले में भी पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। मस्जिद के इमाम अकरम निवासी पड़ावगली कस्बा घिरोर और जमात के सदस्य सकील, मंगता निवासीगण रैदासपुरी, समीर आलम निवासी पीरजादगान, यूसुफ निवासी काजीपाड़ा, सलमान निवासी सुभाषपुरा, अयूब निवासी कश्यपुरी थाना गढ़ीपुख्ता शामली और तीन नाबालिगों सदस्यों के खिलाफ महामारी कानून और धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। सभी बाहरी लोगों को शैल्टर हाउस में रखा गया है।

निगेटिव आई तीनों संदिग्धों की रिपोर्ट: डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि सोमवार को जिन तीन लोगों के सैम्पल उनके बार-बार आग्रह पर लिये गये थे, उनकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। तीनों व्यक्तियों को रिपोर्ट आने के बाद मंगलवार को ही वापस भेज दिया गया था। सभी को अपने घर में ही आइसोलेशन में रहने की हिदायत दी गई है। डीएम ने बताया कि अभी तक कोई संक्रमित व्यक्ति जनपद में नहीं पाया गया है। जो भी व्यक्ति बाहर से आएं हैं, उन सभी को 14 दिन अपने घर आइसोलेशन में रहना ही है। यदि बाहर से लौटा कोई व्यक्ति इस हिदायत का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके विरुद्ध महामारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.