Move to Jagran APP

कोरोना से लड़ाई को तैयार होंगी रिजर्व मेडिकल टीमें

मैनपुरी जासं। कोरोना से जंग में जुटी प्रशासनिक मशीनरी सारी तैयारियां तेज करती जा रही है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की स्थिति में मेडिकल स्टाफ की तैनाती की संभावनाओं पर होमवर्क तेज हो गया है। काम कर रहे डॉक्टरों के अतिरिक्त नई टीमों के गठन की कवायद शुरू हो गई है। रिजर्व टीमों के लिए डॉक्टरों के नामों पर मंथन करने को कहा गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2020 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 06:05 AM (IST)
कोरोना से लड़ाई को तैयार होंगी रिजर्व मेडिकल टीमें
कोरोना से लड़ाई को तैयार होंगी रिजर्व मेडिकल टीमें

संसू, भोगांव: कोरोना से जंग में जुटी प्रशासनिक मशीनरी तैयारियां तेज करती जा रही है। कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की स्थिति में मेडिकल स्टाफ की तैनाती की संभावनाओं पर होमवर्क तेज हो गया है। काम कर रहे डॉक्टरों के अतिरिक्त नई टीमों के गठन की कवायद शुरू हो गई है। रिजर्व टीमों के लिए डॉक्टरों के नामों पर मंथन करने को कहा गया है।

loksabha election banner

जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर फिलहाल तस्वीर भयावह नहीं है, लेकिन मामलों में अचानक बढ़ोत्तरी की स्थिति में निपटने के लिए जरूरी इंतजाम अभी से किए जा रहे हैं। कोरोना के खौफ को कम करने के लिए डॉक्टरों की टीम को मैदान में उतारने की तैयारी कर ली गई है। शासन के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने जिले में रिजर्व टीम गठित करने की एडवाइजरी जारी की है। नई रिजर्व टीमों में शामिल किए जाने वाले डॉक्टरों व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

इन टीमों को स्थितियां बिगड़ने पर फील्ड में उतारा जाएगा। कोविड एल-1 अस्पताल के लिए पांच अतिरिक्त टीमों के गठन को लेकर सीएमओ को पत्राचार किया गया है। सीएमओ कार्यालय ने इस संबंध में होमवर्क तेज कर दिया है। जिले में डॉक्टरों की दो टीमें कोविड-19 से जंग में अपना योगदान दे रहीं हैं। एक टीम ड्यूटी करने के बाद क्वारंटीन भी कर दी गई है। सीएमओ डॉ. एके पांडेय ने नई टीम गठित करने के लिए विभागीय अधिकारियों से मंथन शुरू कर दिया है।

आइसोलेशन वार्ड का जिम्मा संभालेगा नया पैनल: संसू, भोगांव: आइसोलेशन वार्ड में कोरोना से मोर्चा के लिए जिले में डॉक्टरों का तीसरा पैनल तैयार कर दिया गया है। डॉक्टरों की नई टीम व पैरामेडिकल स्टाफ के सदस्यों को उनकी जिम्मेदारियां बता दी गई हैं। नए स्टाफ को तीन मई से आइसोलेशन वार्ड में कोरोना मरीजों की देखभाल में जुटना है।

जिले में कोरोना संक्रमण को थामने के लिए आइसोलेशन वार्ड में फिलहाल 14 मरीजों का उपचार चल रहा है। आगरा के 9 व मैनपुरी के 5 मरीजों की देखभाल के लिए मरीजों का दूसरा पैनल उपचार कर रहा है। दो मई तक इन डॉक्टरों को आइसोलेशन वार्ड में ड्यूटी करनी है। इसके बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की देखभाल का जिम्मा नए पैनल पर होगा। सीएमओ डॉ. एके पांडेय ने तीसरी शिफ्ट के लिए डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ के नाम तय कर दिए गए हैं। इन सभी को तीन शिफ्टों में ड्यूटी करनी होगी।

तीन मई से आइसोलेशन वार्ड में डॉ. गजेंद्र पाल सिंह, डॉ. अंजली, डॉ. अतुल यादव, डॉ. चुटकी, डॉ. शशी कौशल प्रभा, डॉ. पवन राजपूत के नाम तय किए गए हैं। इन सभी को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। सीएमओ ने आदेश जारी कर तीन मई से पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ड्यूटी ज्वाइन करने के निर्देश दिए हैं। वर्तमान में आइसोलेशन वार्ड में जिम्मा संभाले डॉक्टरों का पैनल, पैरामेडिकल स्टाफ को 3 मई से क्वारंटीन कर दिया जाएगा। पहले बैच को जिला मुख्यालय के होटल में सुरक्षा के बीच क्वारंटीन किया गया है। इन सभी की कोरोना रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.