Move to Jagran APP

सहकारिता की सरकार नहीं चुन पाएंगे कर्जदार किसान

मैनपुरी, भोगांव : फसली ऋण हासिल करने के बाद अदायगी में लापरवाही बरतने वाले किसानों को

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 09:46 PM (IST)
सहकारिता की सरकार नहीं चुन पाएंगे कर्जदार किसान
सहकारिता की सरकार नहीं चुन पाएंगे कर्जदार किसान

मैनपुरी, भोगांव : फसली ऋण हासिल करने के बाद अदायगी में लापरवाही बरतने वाले किसानों को सहकारिता चुनाव में मत का अधिकार नहीं होगा। सहकारी समितियों के चुनाव के लिए मतदाता सूची को तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

loksabha election banner

सहकारी समितियों से विभिन्न फसलों के लिए ऋण हासिल करने वाले किसानों को सहकारिता चुनाव में मताधिकार का प्रावधान है। इस बार सहकारी समितियों के संचालक मंडल का चुनाव 29 जनवरी को जबकि 30 जनवरी को सभापति व उप सभापति के लिए वोट डाले जाएंगे। मतदाता सूची में जिन किसानों के नाम शामिल किए गए हैं। उस सूची का अनंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। सूची के प्रकाशन के बाद सभी मतदाताओं के नाम ऑनलाइन फीड कराए जा रहे हैं। उन किसानों को सूची में जगह नहीं दी गई है जिन पर समितियों का ऋण बकाया है। ऐसे किसान चुनावी प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे।

जिले की 60 सहकारी समितियों के चुनाव को लेकर विभागीय तैयारियां तेज हो गई हैं। सभी समितियों पर मतदाताओं की सूची को चस्पा कराया जा रहा है। संचालक मंडल के चुनाव के लिए मतदान की तिथि से पहले समितियों पर आवश्यक तैयारियां पूरी की जा रही हैं।

सहकारिता आयुक्त अंबिका प्रसाद यादव ने बताया कि समितियों के चुनाव को लेकर पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। बताया कि जिले में बकायेदार हजारों किसानों को इस बार चुनावी प्रक्रिया से बेदखल किया गया है।

सचिव ने काट दिए 110 सदस्यों के नाम

मैनपुरी: साधन सहकारी समिति कैथोली पर सचिव रघुनाथ ¨सह ने एक सैकड़ा से अधिक सदस्यों के नाम मतदाता सूची से काट दिए। इसकी शिकायत लोगों ने जिलाधिकारी से कर अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराने की मांग की है।

बताते चलें कि सहकारिता चुनाव नजदीक आते ही सहकारी समितियों पर गड़बड़ी शुरू हो गई है। इसी के चलते कैथोली समिति पर ग्राम पंचायत भदेई के 110 लोगों के नाम ये कहकर काट दिए गए कि उनका नाम अंतिम मतदाता सूची में नहीं था। ऐसे में ये लोग सहकारिता चुनाव के दौरान भी मतदान करने से वंचित रह जाएंगे। नाम कटने वाले लोगों ने बुधवार को जिलधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर अपने नाम मतदाता सूची में शामिल कराने की मांग की है। जिससे वे सहकारी समित के चुनाव में प्रतिभाग कर सकें। इस दौरान राजेश ¨सह, देशराज, रामदीन, रामकुमार, राकेश ¨सह, राजेंद्र ¨सह, राजीव ¨सह, जोगेंद्र ¨सह, अखिलेश ¨सह, रूपेंद्र ¨सह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.