Move to Jagran APP

मतदान केंद्र से दौ सौ मीटर दूर लगेंगे प्रत्याशियों के बस्ते

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए रोजाना अधिकारियों की बैठकें हो रही हैं। शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी अविनाश पांडेय ने जिले के सभी उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 05:12 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 05:12 AM (IST)
मतदान केंद्र से दौ सौ मीटर दूर लगेंगे प्रत्याशियों के बस्ते
मतदान केंद्र से दौ सौ मीटर दूर लगेंगे प्रत्याशियों के बस्ते

जासं, मैनपुरी : पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए रोजाना अधिकारियों की बैठकें हो रही हैं। शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में बैठक के दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी अविनाश पांडेय ने जिले के सभी उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि शरारती तत्वों के खिलाफ धारा 107,116 की कार्रवाई की जाए। सभी एसडीएम और क्षेत्राधिकारी पुलिस के साथ अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें। आचार संहिता का पालन न करने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करें। बिना अनुमति प्रचार सामग्री, बैनर, पोस्टर न लगाने दिए जाएं। प्रिटिग प्रेस, शराब और शस्त्रों की दुकानों का नियमित निरीक्षण किया जाए।

दोनों अधिकारियों ने कहा कि सभी एसडीएम और सीओ, सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने बूथों का भ्रमण करें। वहां पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता की जानकारी लें। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी प्रत्याशी मतदान केंद्र के दो सौ मीटर की परिधि में अपना बस्ता न लगा सके। चुनाव के दौरान प्रत्याशियों और मतदाताओं को कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने की हिदायत दी जाए। अनुपालन न करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाए। इस मौके पर एडीएम बी. राम, एएसपी मधुवन कुमार सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। शस्त्र जमा नहीं किया तो मिलेगा रेड कार्ड

जासं, मैनपुरी : चुनाव के दौरान शतफीसद लाइसेंसी शस्त्र जमा कराने को पुलिस लगातार प्रयासरत है। न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र, बल्कि नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लाइसेंसी शस्त्र भी जमा कराए जा रहे हैं। जो लोग शस्त्र जमा नहीं कर रहे है, उन्हें पुलिस ने रेड कार्ड देने की तैयारी शुरू कर दी है। इनके द्वारा शस्त्र अथवा कारतूस का दुरुपयोग करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराना पुलिस की प्राथमिकता है। इसे लेकर लगातार तैयारियां चल रही हैं। सभी लाइसेंसी शस्त्र जमा कराए जा रहे हैं। अराजकता की स्थिति उत्पन्न करने वालों के खिलाफ धारा 107, 116 व अन्य कानूनों के तहत कार्रवाई की जा रही है। अधिक से अधिक लोगों को पाबंद किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति को अपना लाइसेंसी शस्त्र जमा करना अनिवार्य है। अब तक 70 फीसदी लाइसेंसी शस्त्र जमा हो चुके हैं। जिन लोगों ने अपने शस्त्र जमा नहीं किए हैं, उन्हें नोटिस देकर हिदायत दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें रेड कार्ड भी जारी किया जा रहा है। उनके द्वारा खरीदे गए कारतूसों के विवरण की जांच के साथ ही गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। यदि किसी शस्त्रधारक द्वारा कारतूसों में हेरफेर की जाती है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

- अराजकतत्वों को मिलेगा प्लस रेड कार्ड

जिन लोगों की ओर से मतदान प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने की संभावनाएं हैं, उनकी भी सूची तैयार कर ली गई है। ऐसे लोगों के नाम प्लस रेड कार्ड जारी किया जाएगा। संदिग्ध गतिविधि प्रतीत होते ही ऐसे लोगों को हिरासत में लेकर थाने में बैठा लिया जाएगा। पुलिस अपनी निगरानी में मतदान कराने के बाद उन्हें फिर से हिरासत में ले लेगी। - हालचाल दस्ता को मिल रहीं शिकायतें

एसपी आवास पर गठित हालचाल दस्ता द्वारा प्रत्येक गांव के लोगों से फोन कर जानकारी जुटाई जा रही है। प्रत्याशियों से भी बातचीत की जा रही है। दस्ते में नियुक्त महिला पुलिस कर्मी प्रत्याशियों से शराब और धन वितरित करने वालों के बारे में जानकारी जुटाने के साथ ही गड़बड़ी फैलाने वालों के बारे में भी सूचनाएं एकत्र कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.