Move to Jagran APP

पीला ईट और रेता से पुलिया का कर दिया निर्माण

विकास खंड जागीर क्षेत्र के नगरिया रजबहा की पांच पुलिया के निर्माण में घटिया सामग्री खपा दी गई। रजबहा की सफाई न होने से खेतों में पानी नहीं पहुंच रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 05:15 AM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 05:15 AM (IST)
पीला ईट और रेता से पुलिया का कर दिया निर्माण
पीला ईट और रेता से पुलिया का कर दिया निर्माण

संसू, अजीतगंज, मैनपुरी: खेतों की सिचाई के लिए सरकार साल-दर-साल खजाना खोलती हैं। इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों और ठेकेदार की साठगांठ से किसानों को खेती के लिए पानी नहीं मिल रहा है। नगरिया रजबहा की पांच पुलिया बनाने में घटिया सामग्री खपा दी गई। अब, माइनर में पड़ी बेकार सामग्री पानी का प्रवाह रोक रही है।

loksabha election banner

विकास खंड जागीर क्षेत्र के नगरिया रजबहा स्थित गांव फरीदपुर के समीप विभाग ने पुलिया निर्माण को ठेका दिया था। गांव राजलपुर से एलाऊ तक विभाग द्वारा रजबहा में पांच पुलियों का निर्माण कराया गया, लेकिन विभागीय साठगांठ के चलते ठेकेदारों ने गुणवत्ता अनुसार सामग्री का उपयोग नहीं किया। अब, जिन स्थानों पर पुलियों का निर्माण हुआ है, वहां ईटें और मिट्टी रजबहा में पड़ी हैं, जिसके कारण आगे टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया गया है। पुलिया जल्द ही ढहने की आशंका बनी हुई है।

ग्रामीणों ने बताया कि रजबहा में पानी बहाव रुकने की मुख्य वजह जगह जगह उगी झाड़ियां हैं। सिल्ट सफाई के समय झाड़ियों को नहीं काटा गया। रात के समय शरारती तत्व राजलपुर गांव से बीरमपुर तक रजबहा में जगह-जगह बंध लगा देते हैं। इससे किसानों की धान की फसल सूखने के कगार पर हैं। फसल बचाने को दो सौ रुपया प्रति घंटा चुका कर सिचाई करनी पड़ रही है। किसानों ने डीएम से पुलिया निर्माण की जांच करवाने और रजबहा में पानी छुड़वाने की मांग की है। मांग करने वालों में अशोक चौहान, प्रवीण राजपूत, शेखर प्रजापति, संदीप चौहान, ऋषि पाल, सिटू, लालजीत वर्मा, प्रमोद कुमार, टिकू पाल, अलकेश सिंह, अमनेस पाल आदि शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.