संसू, भोगांव : रोजगारपरक शिक्षा के लिए विभिन्न ट्रेड का अध्ययन करने के लिए जिला मुख्यालय जाने वाले अभ्यर्थियों को अब शीघ्र ही तहसील मुख्यालय पर आइटीआइ की सौगात मिलेगी। राजकीय आइटीआइ का संचालन नवंबर से शुरू होगा।

सपा सरकार में तहसील मुख्यालय पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की सौगात दी गई थी। सपा सरकार में भवन निर्माण का काम शुरू होने के बाद लंबे समय तक बजट की कमी के चलते काम अधर में लटका रहा। अब, दोबारा बजट आवंटित होने के बाद कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम ने काम को तेजी से पूरा कराया। आइटीआइ भवन के निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच गई है। अक्टूबर के अंत तक भवन को आइटीआइ प्रशासन को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। नवंबर में नए भवन में कक्षाओं का संचालन शुरू करने का प्रस्ताव है। एकेडमिक भवन और कार्यशालाओं में जरूरी काम अंतिम चरण में है। भोगांव आइटीआइ में नवंबर से 388 पंजीकृत अभ्यर्थियों को अध्ययन करने का मौका मिलेगा। आइटीआइ का संचालन शुरू होते ही यहां के अभ्यर्थियों को जिला मुख्यालय तक दौड़ नहीं लगानी होगी। विभागीय अधिकारियों ने भवन के फिनिशिग के काम को जल्द पूरा कराने के लिए राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों से संपर्क किया है। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मैनपुरी के प्राचार्य संजय सागर ने बताया कि नवंबर से कक्षाओं का संचालन कराने के लिए जरूरी तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि भोगांव आइटीआइ के लिए फिलहाल स्टाफ की तैनाती नहीं की गई है।

इन ट्रेडों का होगा संचालन

भोगांव आइटीआइ में नवंबर से फिटर, टर्नर, मैकेनिक टू एंड थ्री व्हीलर, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक मोटर व्हीकल, इलेक्ट्रोनिक मैकेनिक, मैकेनिक आरएसी और कोपा ट्रेडों का संचालन होगा। जबकि महिला अभ्यर्थियों के लिए फैशन डिजायन टेक्नोलाजी, ड्रेस मेकिग और बेकिग कास्मेटोलाजी की ट्रेडों का संचालन किया जाना प्रस्तावित है।

Edited By: Jagran