संसू, भोगांव, मैनपुरी : कोरोना के चलते स्थगित की गई नवोदय प्रवेश परीक्षा जिले में अगस्त में होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस बार कक्षा छह की 80 सीटों के लिए 5718 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। जिला मुख्यालय पर परीक्षा कराने के लिए तैयारियों को पूरा कराया जा रहा है।

केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छह की 80 सीटों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस साल की शुरुआत में पूरी कराई गई थी। 80 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों को पहले 10 अप्रैल को परीक्षा में शामिल होना था, लेकिन कोराना की बंदिशों के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। नवोदय विद्यालय समिति ने अब 11 अगस्त को परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आनलाइन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस बार परीक्षा के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं। शहर के अतिरिक्त बेवर में भी दो केंद्रों पर नवोदय प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य राजेश कुमार यादव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए जरूरी तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा में अधिकारियों की निगरानी में सभी केंद्रों पर नवोदय का स्टाफ तैनात किया जाएगा। इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

जीआइसी मैनपुरी, किरन सौजिया सीनियर सेकेंड्री स्कूल, सुदिति ग्लोबल एकेडमी, आदर्श राष्ट्रीय इंटर कालेज, आरसी कन्या इंटर कालेज, चित्रगुप्त इंटर कालेज, महारानी लक्ष्मीबाई इंटर कालेज करहल रोड, सनातन धर्म इंटर कालेज हसनपुर, जीजीआइसी मैनपुरी, पं. शिवकुमार स्मृति कालेज मंछना, गंगासहाय कन्या इंटर कालेज मैनपुरी, पैराडाइज सीनियर सेकेंड्री स्कूल मंछना, क्रिश्चियन इंटर कालेज मैनपुरी, अमर शहीद इंटर कालेज बेवर, आदर्श जनता इंटर कालेज बेवर शामिल हैं।

Edited By: Jagran