मैनपुरी: मानवाधिकार दिवस पर इमरजेंसी हेल्प लाइन एसोसिएशन के तत्वावधान में कचहरी रोड स्थित जिला कार्यालय पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि एसपी श्रीकांत सिंह ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने अधिकार पाने का हक है। इसके लिए उन्हें अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि मानवाधिकार के लिए संघर्ष करने वाली संस्थाए अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए पात्र व्यक्ति की हक की लड़ाई को एकजुट होकर संघर्ष करें। तभी मानवाधिकार का सद्पयोग हो सकता है।

कार्यक्रम में अवनींद्र सिंह तोमर, मेजर सुरेंश सिंह यादव, डॉ. चंद्रमोहन, अशोक वाजपेयी आदि ने भी विचार व्यक्त किए। समारोह में सुशील यादव, अभिषेक तोमर, यशलोक कुमार, योगेश दुबे, पंकज यादव, अंकित कश्यप, कौशलेश सिंह, दीपक चौहान, पंकज दीक्षित, सुमित पांडेय आदि उपस्थित थे।

अंतरराष्ट्रीय न्यायिक मानवाधिकार संरक्षण की बैठक नगर के शिवनगर स्थित धर्मवीर सिंह शाक्य के आवास पर भूपसिंह वर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें लोगों को मानवाधिकार के प्रति जागरुक किया गया।

बैठक में एनपी सिंह शाक्य, रामवीर सिंह, अरुण कुमार, शेखर प्रताप सिंह, सुघर सिंह, प्रेमचंद्र शिशुपाल सिंह यादव आदि ने विचार व्यक्त किए।

राष्ट्रीय सेवा योजना की शाखा इकाई द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज प्रांगण में मानवाधिकार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी में रमेशचंद्र यादव, कमल यादव, राहुल गुप्ता ने उपस्थित स्वयं सेवकों को शपथ दिलाई कि वे मानव अधिकारों के प्रति सजग रहकर समाज को जागरुक करेंगे। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य रघुराज सिंह पाल ने स्वयं सेवकों को राष्ट्रीय सेवा करने का संकल्प दिलाया।

नगर के यूएस पब्लिक स्कूल मधु नगर देवपुरा में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मंडल प्रभारी मधु यादव ने पदाधिकारियों को संगठन को मजबूत कर अपने दायित्वों का निर्वहन करने का आह्वान किया। पदाधिकारियों ने जिला अस्पताल पहुंचकर मरीजों को फल वितरित किए। बैठक में बलवीर सिंह यादव, संजीव राजपूत, राजेश यादव, रामनिवास, हरनाथ यादव, रामचंद्र आजाद, विमलेश चौहान, मनोज कुमार आदि ने भाग लिया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर