Move to Jagran APP

बदहाल बुंदेलों से नौकरी के नाम पर ठगी !

जागरण संवाददाता, महोबा : आपदा से कराह रही बुंदेली धरती के युवक रोजगार की तलाश में मह

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 11:24 PM (IST)
बदहाल बुंदेलों से नौकरी के नाम पर ठगी !
बदहाल बुंदेलों से नौकरी के नाम पर ठगी !

जागरण संवाददाता, महोबा : आपदा से कराह रही बुंदेली धरती के युवक रोजगार की तलाश में महानगरों की ओर पलायन करने को विवश है, केंद्र व प्रदेश सरकार बदहाल बुंदेलखंड के लोगों को रोजगार देने में नाकाम है, पर एक एनजीओ है जो बेरोजगार लोगों को रोजगार देने का दावा कर रहा है। आखिर इस संस्था का क्या काम है, यह किसी को नहीं पता। मोटी रकम जमा कराकर उन्हीं पैसों से युवकों को मोटा वेतन दिया जा रहा है। अब दो वक्त की रोटी और रोजगार को मोहताज बुंदेले गुलाबी नोटों की चमक के आगे खुद के भविष्य को दांव पर लगा रहे है। अब संस्था सौगात दे रही है या फिर बदहाल बुंदेलों से धोखा किया जा रहा है यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। फिलहाल इस समय शहर में संचालित एक संस्था की चर्चाएं जोरदार ढंग से चल रही है। जो नौकरी का झांसा देकर मोटी रकम वसूल रही है। कई बार जांच की मांग की जाती है पर न जाने क्या यह मामला ठंडे बस्ते में पड़ा नजर आता है। इसके पहले भी महोबा शहर में संचालित कई कंपनियां करोड़ों की रकम डकार कर भाग चुकी हैं और इससे जुड़े लोग अपने खून पसीने की कमाई को वापस मिलने का इंतजार कर रहे है।

loksabha election banner

संस्था कार्यालय में पड़ चुका है छापा

शहर में लोगों से रकम लेकर उसे मोटी सैलरी देने वाली एक कंपनी की शिकायत पर पुलिस ने शहर के एक गेस्ट हाउस स्थित संस्था कार्यालय में छापा मारकर चार लोगों को हिरासत में लिया था। हालांकि न जाने क्या हुआ उन्हें वापस जाने दिया गया। इतना ही नहीं इसी संस्था के झांसी आफिस में भी छापा मारा गया। गेस्ट हाउस संचालक ने भी एसपी को पत्र लिखकर संस्था की जांच कराने की मांग की थी कि आखिर इनका काम क्या है और कहां से इनकी फं¨डग कहां से जाती है। शायद यह जांच भी कहीं दबी दिख रही है।

सीएम से शिकायत : तमाम कंपनियों के यहां से रुपये डकार कर गायब हो जाने के बाद अब एक नई संस्था मानव कल्याण विकासवादी संस्थान का नाम सुर्खियों में आया है। भले ही यह संस्था सही हो पर कुछ लोगों ने इसके रहस्यमई काम पर सवाल खड़े किए है। कुलपहाड़ अधिवक्ता बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जमुना प्रसाद सोनी ने संस्थान की शिकायत अब मुख्यमंत्री से की है। बताया गया है कि नौकरी के नाम पर 50 से 80 हजार रुपया प्रति व्यक्ति से वसूलकर केवल 510 रुपये की रसीद दी जाती है। बकौल अध्यक्ष जमुना प्रसाद संस्था द्वारा कोई काम नहीं कराया जाता और घर बैठे 20 हजार का वेतन दिया जाता है, जो समझ से परे है। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस संस्था की सीबीआइ जांच की मांग की है।

एसडीएम ने दिया जांच का भरोसा

कुलपहाड़ के अधिवक्ताओं ने मानव कल्याण विकासवादी संस्थान की जांच कराने को लेकर एक ज्ञापन बुधवार को उपजिलाधिकारी को सौंपा था। इसे गंभीरता से लेते हुए उपजिलाधिकारी रामहर्ष मौर्य ने शिकायत को मुख्यमंत्री तक भेजकर स्थानीय स्तर पर इसकी जांच कराने का भरोसा दिया है।

--------------------

किसी भी काम की शिकायत करने से पहले उसके विषय में पूरी तरह जांच कर लेनी चाहिए। हम अपने नियम और मानकों पर काम कर रहे हैं। शिकायतें होती रहती हैं।

प्रियंका, सचिव मानव कल्याण विकासवादी संस्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.