Move to Jagran APP

गांव के अंतिम गरीब को मिलेगी दरवाजे पर बैं¨कग

जागरण संवाददाता, महोबा: देश में एक साथ 650 शहरों के मुख्य डाक घरों में हुए इंडिया पोस्ट

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:51 PM (IST)
गांव के अंतिम गरीब को मिलेगी दरवाजे पर बैं¨कग
गांव के अंतिम गरीब को मिलेगी दरवाजे पर बैं¨कग

जागरण संवाददाता, महोबा: देश में एक साथ 650 शहरों के मुख्य डाक घरों में हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की जनपद शाखा का उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य डा. अशोक बाजपेयी ने किया। उन्होंने कहा कि जो विभाग बीती शताब्दी की बात हो गया था उसे प्रधानमंत्री की सोच ने नई संजीवनी देकर उर्जावान करते हुए गांव के गरीबों के लिए उपयोगी बना दिया है।

loksabha election banner

मुख्य डाक घर में हुए कार्यक्रम में डा. बाजपेयी ने फीता काट कर आइपीपीबी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर विधायक राकेश गोस्वामी, भाजपा जिलाध्यक्ष जीतेंद्र ¨सह भी मौजूद थे। डाक्टर बाजपेयी ने कहा कि तकनीकी बदलने के साथ धीरे धीरे पत्र पोस्टकार्ड का प्रयोग बंद सा हो गया। लोगों ने मनीआर्डर भेजना बंद कर दिया। पूर्ववर्ती सरकारें पोस्ट आफिस को बंद कर ने पर विचार करने लगीं। पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच ने इसे एक बार फिर गांव के गरीब के लिए उपयोगी कर दिखाया। दिसंबर तक देश के 15000 डाक घरों में यह सेवा शुरू हो जाएगी। इससे डाकिया ग्रामीणों की छोटी छोटी बचत को उनके खाते में उनके दरवाजे पर जमा और निकासी करेंगे।

इस दौरान तालकटोरा स्टेडियम से हुए मुख्य कार्यक्रम के टेलीकास्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले अंगूठा निशान अनपढ़ की पहचान माना जाता था। अब यही अंगूठा निशान लोगों की अपनी पहचान, आधार, कारोबार के साथ लेनदेन का जरिया बना है।

इस अवसर पर अध्यक्षता कर रहे विधायक राकेश गोस्वामी ने भी बैंक की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाधिकारी सहदेव, सीडीओ हीरालाल, चीफ सुप¨रटेंडेंट कानपुर परिक्षेत्र हरिशंकर लाल, पियूष रंजन, मनमूरत यादव, आरके द्विवेदी, जिला बचत अधिकारी सीएल साहू, धीरज शुक्ला आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर पहले पांच खाता खोलने वालों को क्यूआर कोड कार्ड देकर मुख्य अतिथि ने सम्मानित भी किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक डाक अधीक्षक कोमल ¨सह ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.