Move to Jagran APP

उठ गया फावड़ा, बड़ा तालाब में प्रारंभ हुआ श्रमदान

जागरण संवाददाता महोबा पंचायत रिछा में बड़ा तालाब ही ग्रामीणों के लिए पानी उपलब्ध होने का

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 04:57 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 04:57 PM (IST)
उठ गया फावड़ा, बड़ा तालाब में प्रारंभ हुआ श्रमदान
उठ गया फावड़ा, बड़ा तालाब में प्रारंभ हुआ श्रमदान

जागरण संवाददाता, महोबा: पंचायत रिछा में बड़ा तालाब ही ग्रामीणों के लिए पानी उपलब्ध होने का एक उचित संसाधन है। इस बार बारिश का भरपूर पानी तालाब तक आ सके इसके लिए ग्रामीणों ने संकल्प लिया है। ग्रामीण दैनिक जागरण के सहेज लो हर बूंद से भी प्रेरित हैं। लोगों का कहना है कि इससे तालाब का कलेवर बदलेगा, गांव में पूरा साल पानी की उपलब्ध होने से सारी जरूरतें पूरी हो सकेंगी।

loksabha election banner

रिक्षा में मनरेगा योजना के तहत बड़ा तालाब का निर्माण हुआ था। तालाब में पानी तो है लेकिन बहुत दिन तक चले इतना भी नहीं है। उसका कारण कि तालाब में बारिश का पूरा पानी आ नहीं पाता है। इस बार बारिश का पानी तालाब तक आ सके इसके लिए तालाब में गांव के दस-बारह लोग आगे आए हैं और संकल्प लेते हुए रविवार शाम से इसमें श्रमदान करना भी चालू कर दिया। गांव के

राजबहादुर,दयाशंकर, भागवाली, विपिन , मंगलसिंह, सुरेश कुमार, गोपी चंद्र जुग्गीलाल,अमरीश पाल फावड़ा लेकर पहुंचे और करीब दो घंटे तक काम किया। इन लोगों ने बताया कि यह काम सुबह-शाम क्रमश: चलता रहेगा। इस नेक काम में गांव के और लोगों को भी जोड़ा जाएगा। गोपीचंद्र ने कहा कि तालाब तो सभी के लिए उपयोगी है। हम गांव वालों के मवेशी भी पानी का उपयोग करते हैं। खेती आदि के लिए भी तालाब का सहारा लिया जाता है। इस बार बारिश से पहले तालाब को चारो ओर से सही किया जाएगा। इसमें पानी आने का रास्ता सही होने पर भरपूर पानी संरक्षित हो सकेगा।

कहा कि अभी तो दस -12 लोग ही हैं लेकिन उम्मीद है कि जब हम लोगों को काम करता गांव के और लोगों देखेंगे तो वह भी साथ आ जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.