Move to Jagran APP

खरीद का समय बचा कम, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, महोबा: लंबे इंतजार के बाद दलहन किसानों के चेहरों पर खुशी दिख रही है

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 03:00 AM (IST)
खरीद का समय बचा कम, किसान परेशान
खरीद का समय बचा कम, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, महोबा: लंबे इंतजार के बाद दलहन किसानों के चेहरों पर खुशी दिख रही है। केंद्र में कांटा लगने के बाद किसानों की भीड़ सुबह से ही जुट रही है। जिस किसी को सूचना मिल रही है वही अपनी फसल लेकर केंद्र की ओर भागा आ रहा है। अब उन किसानों के सामने बड़ी समस्या है जिनकी फसल तैयार होने में अभी समय है। तौल के लिए समय कम होने के कारण केंद्र पर अफरातफरी का भी माहौल है।

loksabha election banner

सरकार ने ऊर्द-मूंग की फसल को सरकारी रेट पर खरीद के लिए जिलों में केंद्र खोलने के आदेश दिए थे। महोबा जिले में पीसीएफ-नैफेड को केंद्र खोलना था। यह तो तय हो गया कि तौल पचपहरा में होगी लेकिन कौन करेगा इसका फैसला एक माह तक यह उलझा रहा। आखिर पीसीएफ को ही केंद्र में तौल करानी पड़ रही है। एक माह का समय बीत जाने के बाद अब किसानों के पास तौल के लिए समय एक माह का ही बचा है। सरकारी आदेश के अनुसार दलहन की खरीद 31 जनवरी तक ही होनी है। इन हालातों में वह किसान दलहन तौल कराने में पिछड़ सकते हैं जिनकी फसल अभी तैयार होने में या किसी अन्य कारण से केंद्र नहीं ला सकते।

डबल कांटा लगाने की करेंगे मांग

जिला खाद्य विपणन अधिकारी रामकृष्ण पांडेय का कहना है कि समय कम होने से तौल कराने आने वाले किसानों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में डबल कांटा लगाने की मांग की जाएगी। ऐसा होने पर किसानों की समस्या काफी कम हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.