जागरण संवाददाता, महोबा : धनतेरस के लिए बाजार सज गए है। लोग घरों को सजाने और कपड़े, इलेक्ट्रानिक उपकरण, फर्नीचर और तमाम वस्तुओं को बदलने के लिए इस त्योहार का इंतजार करते हैं। पांच दिनों तक चलने वाले इस पर्व पर लोग सोने चांदी के जेवरात के अलावा बर्तन खरीदना शुभ मानते हैं। बर्तन बाजार में इस बार लेजर डिजाइनर बर्तन मुख्य आकर्षण बना हुआ है।शहर में मुख्य बाजार तमराई बाजार, ऊदल चौक, गांधीनगर, बाईपास पर दुकानें सज गई हैं और अब ग्राहकों का इंतजार है।

धनतेरस पर्व पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि पर्व पर भगवान धनवंतरी पूजन से यश, वैभव के साथ निरोगी स्वास्थ्य मिलता है। तमराई बाजार में स्टील के बर्तन की दुकानें सज चुकी है। पिछले वर्ष सिलवर टच डिजाइन में स्टील बर्तन खूब बिके थे। इस साल बाजार में लेजर डिजाइन आई है। जिसमें स्टील के बर्तनों में तरह तरह की आकृतियां बनी हुई हैं। स्टील के गिलास, कटोरी, थाली, लंच बाक्स की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। शुक्रवार देर रात तक तमराई बाजार में खरीदारी होगी। इसके साथ ही सराफा बाजार में भी सोने चांदी के आभूषणों की दुकानें सज गई है। आभूषणों के साथ साथ सोने चांदी के लक्ष्मी गणेश के सिक्के खूब बिकते हैं। घरों को सजाने संवारने के लिए विभिन्न प्रकार के आइटम चाइना झालर, देसी झालर, रोलिग बल्ब, एलईडी झालर, गणेश लक्ष्मी के रंग बिरंगी लाइटों से सजे फ्रेम बाजार में 50 रुपये से लेकर हजारों रुपये तक उपलब्ध हैं।

इसी तरह इलेक्ट्रानिक की दुकानों में भी कंपनियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह के आफर निकाले हैं। यहां पर फ्रिज, मोबाइल, एलसीडी, वाशिग मशीन, म्यूजिक सिस्टम, मिक्सी सहित तमाम बिजली उपकरणों को ग्राहकों का इंतजार है।

मूर्तियों की सजी दुकानें

ऊदल चौक और सुभाष चौक के साथ तमाम स्थानों पर मिट्टी के भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्तियां सज गई हैं। लोग अपनी पसंद की मूर्तियां खरीद रहे हैं। भगवान के लिए लोग तरह तरह की मालाएं, कपड़े और पूजा सामग्री खरीद रहे हैं। मिट्टी के दीपक, रूई की बत्ती, मोमबत्ती खरीद रहे हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021